Hindi, asked by riteshalhat2018, 7 months ago

(2) मायाराम जी ने अपने पत्र में क्या संदेश भिजवाया था ?​

Answers

Answered by azraaseer0
0

Answer:

Explanation:

उत्तर - नया रास्ता एक सामाजिक उपन्यास है ।उपन्यास  की मुख्या पात्र मीनू जो की बचपन से ही बहुत मेधावी रही है सदैव अपनी कक्षा में प्रथम आती है एवं M.A  की परीक्षा भी उसने प्रथम श्रेणी में पास की थी  ।अपनी पढ़ाई के अलावा वह सिलाई , कढ़ाई , बुनाई , खाना बनाना , पेटिंग्स आदि सभी कार्यों में निपुण थी । सब कार्यों में इतनी निपुण होने के बावजूद भी मीनू की शादी नहीं हो पा रही थी क्योंकि वह अति साधारण सी दुबली पतली कद में नाती थी उसकी छोटी बहिन आशा रंग रूप उससे ज्यादा सुन्दर थी ।

     कई जगह से शादी के लिए नापसंद होने के बाद जब  मेरठ वालों को उसका फोटो पसंद आ जाने के बाद भी जब वहां से नकरात्मक उत्तर आता है तो  मीनू के अंदर एक हीनभावना ने जन्म ले लेती है शायद वह विवाह योग्य नहीं है और यही सोचकर वह यह निश्चय कर लेती है की अब वह विवाह नहीं करेगी  ।  

     मीनू में साहस की कमी न थी वह वकील बनने का दृढ़ निश्चय करके अपने पैरों पैर होकर काफी पैसा कमाना चाहती है जिससे की वह समाज में सर ऊँचा करके रह सके उसका  दृढ़ निश्चय देखकर उसके पिता भी उसे वकालत की आज्ञा दे देतें है इस प्रकार मीनू अपने नए रास्ते की तलाश में निकल पड़ती है ।

नया रास्ता के पात्र परिचय तथा उनकी चारित्रिक विशेषतायें  

दयाराम जी - दयाराम जी मीनू के पिताजी है वे ईश्वर में बहुत विश्वास रखते है किन्तु सबसे पहले वह अपने परिवार से अत्यधिक प्रेम करते है जिसके लिए वे समाज तथा पारम्परिक रीती रिवाजों को भी तोड़ देते है ।

दयाराम जी की पत्नी - दयाराम जी की पत्नी एक बहुत ही समझदार गृहणी है वे अपने परिवार तथा बच्चों की बहुत चिंता करती है ।

Similar questions