Art, asked by singhkunti15, 3 months ago

2.
नीचे दिए गए तालिका का प्रयोग कर एक कॉलेज जाने वाली लड़की के एक दिन भर में
खाए गए भोजन को रिकार्ड करें। आहार का मूल्यांकन करें और टिप्पणी करे कि आहार
संतुलित हैं या नहीं।
(10)
भोजन
व्यंजन-सूची
सामग्रियाँ
टिप्पणियां
नाश्ता
दोपहर का भोजन
शाम का अल्पाहार
रात का भोजन​

Answers

Answered by rupeshpradhan07
1

Answer:

कॉलेज लाइफ में कॉलेज स्टूडेंट्स को कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है.अधिकांश स्टूडेंट्स पहली बार अपना घर छोड़कर कहीं बाहर रहकर पढ़ाई कर रहे होते हैं. इसलिए उन्हें अपने लिए खाने से लेकर हर चीज की व्यवस्था खुद ही करनी पड़ती है. हर चीज के लिए बजट बनाने से लेकर खुद का कपड़ा धोना तथा खाने की वैकल्पिक व्यवस्था सब कुछ करना पड़ता है.

अधिकतर स्टूडेंट्स रोजाना कुछ नया या स्वादिष्ट खाना पसंद करते हैं. इसके लिए वे हमेशा समय की तलाश में रहते हैं ऐसा कहना गलत नहीं होगा. कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए भी कुछ ऐसे भोजन विकल्प हैं जिससे वे स्वस्थ्य तो रहेंगे ही उनके स्वाद की इच्छा भी पूरी होगी. अक्सर अस्वास्थ्यकर खाना खाने के कारण स्टूडेंट बीमार पड़ जाते हैं और कई दिनों तक अपने क्लास में महत्वपूर्ण लेक्चर से गायब होते हैं, जिसकी वजह से उनका एकेडमिक प्रदर्शन बहुत प्रभावित होता है. बहुत सारे स्टूडेंट यह नहीं समझ पाते कि उनके लिए स्टडी और हेल्थ दोनों का समान महत्व है.स्वस्थ्य भोजन ही स्वस्थ्य दिमाग की चाबी है. स्वस्थ और पौष्टिक भोजन मन की एकाग्रता, स्मृति और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में बहुत कारगर सिद्ध होता है. लेकिन कॉलेज स्टूडेंट के लिए सबसे बड़ी समस्या यही होती है कि घर से बाहर स्वास्थ्यवर्धक एवं पौष्टिक खाना कहाँ से लें तथा किस तरह का खाना खाएं कि उनकी इन दोनों आवश्यक्ताओं की पुष्टि समान रूप से हो सके. स्टूडेंट्स की सुविधा के लिए हमने कुछ उपलब्ध स्वस्थ्य भोजन विकल्पों की एक सूची संकलित की है जिससे छात्रों के स्वाद संतुष्टि के साथ साथ शारीरिक आवश्यक्ताओं की भी पूर्ति संभव हो पायेगी.

भरवां पराठा

अपने कॉलेज के कैंटीन से लेकर परिसर के आसपास के ढाबों में यहां तक कि आपके निवास स्थान के इर्द गिर्द परांठे बड़ी आसानी से मिल जाते हैं. आलू,प्याज,अंडे, पनीर आदि के पराठे को दही और अचार के साथ बड़ी मजेदार तरीके से खाया जा सकता है जो स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है. परांठे को नाश्ता, दिन के भोजन और रात के भोजन किसी भी समय खाया जा सकता है.इसमें कोई शक नहीं कि आप नाश्ते में 2- 3 परांठे खाने के बाद दोपहर के भोजन तक बिलकुल भूखेपन का एहसास नहीं करेंगे तथा आराम से पढ़ाई करते रहेंगे.

Explanation:

Hope this helps to you please try to Mark me as brainlists please

Answered by pratik930421
0

रथदोपहर का भोजन रात का भोजन शाम का भोजन

Similar questions