Biology, asked by kumaripayalkumari82, 8 months ago

2. निम्नलिखित पर टिप्पणी लिखिए।
(क) होमोगैमी
(ख) जल-परागण
(ग) अंजीर में पर-परागण की क्रिया
(घ) त्रिसंयोजन
Write short notes on the following​

Answers

Answered by sourasghotekar123
1

क) होमोगैमी

जीव विज्ञान में होमोगैमी का प्रयोग चार अलग-अलग इंद्रियों में किया जाता है:

इनब्रीडिंग को समरूपता के रूप में संदर्भित किया जा सकता है।

होमोगैमी एक ही समय में पुरुष और महिला प्रजनन अंगों (पौधों के) की परिपक्वता को संदर्भित करता है, जिसे एक साथ या तुल्यकालिक हेर्मैप्रोडिज्म के रूप में भी जाना जाता है और यह डिचोगैमी का विलोम है। कई फूल समरूप प्रतीत होते हैं लेकिन इनमें से कुछ सख्ती से कार्यात्मक रूप से समरूप नहीं हो सकते हैं, क्योंकि विभिन्न कारणों से नर और मादा प्रजनन पूरी तरह से ओवरलैप नहीं होते हैं।

डेज़ी परिवार में, फूलों के सिर कई छोटे फूलों से बने होते हैं जिन्हें फ्लोरेट्स कहा जाता है, और या तो समरूप या विषमलैंगिक होते हैं। विषमलैंगिक सिर दो प्रकार के फ्लोरेट्स, किनारे के पास रे फ्लोरेट्स और केंद्र में डिस्क फ्लोरेट्स से बने होते हैं। समरूप सिर केवल एक प्रकार के फ्लोरेट से बने होते हैं, या तो सभी रे फ्लोरेट्स या सभी डिस्क फ्लोरेट्स।

यौन साथी में वांछित विशेषताओं के आधार पर एक साथी को चुनने के रूप में होमोगैमी का उपयोग किया जा सकता है।

ख) जल-परागण

जल द्वारा परागण को हाइड्रोफिली कहा जाता है। फूल वाले पौधों में यह काफी दुर्लभ है। (उदाहरण के लिए मीठे पानी के पौधे जैसे वालिसनेरिया, और हाइड्रिला; समुद्री जल के पौधे जैसे ज़ोस्टेरा)। परागण वह प्रक्रिया है जिसमें परागकण नर फूल के परागकोष से मादा फूल के कलंक तक पहुँचने के लिए बहाए जाते हैं। अजैविक और जैविक एजेंटों की मदद से एक ही फूल, एक ही पौधे और विभिन्न पौधों के भीतर परागण होता है।

ग) अंजीर में पर-परागण की क्रिया

परपरागण एक फूल से दूसरे फूल के स्त्रीकेसर पर पराग लगाने की प्रक्रिया है। प्रकृति में परागण कीड़ों और हवा की मदद से होता है। रंग या कीट प्रतिरोध जैसे वांछित लक्षणों के साथ संतान पैदा करने के लिए यह प्रक्रिया हाथ से भी की जा सकती है

घ) त्रिसंयोजन

ट्राइजंक्शन (बहुवचन ट्राइजंक्शन) एक जंक्शन जहां तीन चीजें मिलती हैं।

#SPJ1

Learn more about this topic on:

https://brainly.in/question/18037212

Similar questions