2. रेखांकित शब्दों का संज्ञा-भेद लिखिए (क) सोना महँगा हो गया है। (ख) कक्षा में बच्चे शोर मचा रहे थे। (ग) शोर सुनकर अध्यापिका उदास हो गईं। (घ) उन्हें अपना बचपन याद आ गया। (ङ) जबलपुर नर्मदा नदी के तट पर बसा है। (च) बालक ने अपना नाम दिलावर बताया।
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2. रेखांकित शब्दों का संज्ञा-भेद इस प्रकार है :
(क) सोना महँगा हो गया है।
सोना : द्रव्यवाचक संज्ञा
द्रव्यवाचक संज्ञा : वह वाक्य जिसमें किसी तरल, ठोस, अधातु, धातु, पदार्थ, द्रव्य आदि का बोध होता है , उन्हें द्रव्यवाचक संज्ञा कहा जाता है।
(ख) कक्षा में बच्चे शोर मचा रहे थे।
कक्षा : समूहवाचक संज्ञा
समूहवाचक संज्ञा : वह वाक्य जिनमें किसी वस्तु या व्यक्ति के समूह होने का बोध होता है , उन्हें समूहवाचक संज्ञा कहा जाता है।
(ग) शोर सुनकर अध्यापिका उदास हो गई।
अध्यापिका : व्यक्तिवाचक संज्ञा
व्यक्तिवाचक संज्ञा : जिस वाक्य में किसी विशेष व्यक्ति, वस्तु या स्थान के नाम का बोध होता हो उसे व्यक्तिवाचक संज्ञा कहते है।
(घ) उन्हें अपना बचपन याद आ गया।
बचपन : भाववाचक संज्ञा
भाववाचक संज्ञा : जिस वाक्य में चीज़ या पदार्थ की अवस्था, दशा या भाव का बोध कराते है, उन शब्दों को भाववाचक संज्ञा कहते है।
(ङ) जबलपुर नर्मदा नदी के तट पर बसा है।
नर्मदा : व्यक्तिवाचक संज्ञा
(च) बालक ने अपना नाम दिलावर बताया।
दिलावर : व्यक्तिवाचक संज्ञा