Hindi, asked by rinkudhandi5, 19 hours ago

2 सेहतमंद बनने के लिए क्या-क्या खाना चाहिए ?इसके बारे में एक विज्ञापन बनाइए​

Answers

Answered by anushkan477
2

Explanation:

बुज़ुर्ग कहते हैं नहाए के बाल और खाए के गाल अलग नज़र आ जाते हैं. कहने को ये बहुत साधारण सी बात है लेकिन इसके मायने बहुत गहरे हैं. जैसा आपका खान-पान होता है चेहरे पर चमक भी वैसी ही होती है.

हमारी सेहत एक तरह का इनवेस्टमेंट है. जैसा निवेश करेंगे रिटर्न भी वैसा ही मिलेगा. यानी जितना अच्छा खाना खाएंगे, सेहत उतनी ही अच्छी रहेगी. अच्छे खाने से मतलब संतुलित आहार से है. यानी आपके खाने में वो तमाम ज़रूरी पोषक तत्व होना लाज़मी हैं, जिसकी आपके शरीर को ज़रूरत है.

वो खाना जो मुंह में आग लगा दे

लोग गैस क्यों छोड़ते हैं और क्या इसे रोका जा सकता है?

विज्ञापन

तला हुआ खाना

इमेज स्रोत,SCIENCE PHOTO LIBRARY

अफ़सोस की बात है कि ज़्यादातर लोग चटर-पटर, तला-भुना तो ख़ूब खाते हैं. पर संतुलित आहार नहीं लेते. इसकी भी कई वजह हैं. पहली वजह तो यही है कि हम हर समय दौड़ते-भागते रहते हैं.

हमारे पास हरेक काम करने का समय होता है. लेकिन, सुकून से खाना खाने का टाइम बिल्कुल नहीं होता. लिहाज़ा जो मिलता है, आनन-फानन में वही खा कर सिर्फ़ पेट भर लेते हैं. कई लोगों को ये पता ही नहीं होता कि उन्हें कौन सी चीज़ खाने से कौन सा पोषक तत्व मिल सकता है.

हम सभी ख़ुद को कैसे तंदुरुस्त और सेहतमंद रखें, इसके लिए कई तरह की रिसर्च की जा रही हैं. वैज्ञानिकों ने ऐसी सौ चीज़ों की लिस्ट बनाई है, जिन्हें खान-पान का हिस्सा बनाकर हम अपने शरीर को सभी ज़रूरी पोषक तत्व दे सकते हैं.

चलिए इनमें से कुछेक से आपको रूबरू कराते हैं. ये आपकी जेब पर बोझ भी नहीं बनेंगे और आसानी से मिल भी जाएंगे.

सुपरमार्केट में ख़रीदारी भी सेहतमंद हो सकती है?

बादाम किशमिश

बादाम प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. इसमें अच्छी तादाद में मोनो- अनसेचुरेटेड फैट होता है, जो दिल की बीमारियों से लड़ने की ताक़त देता है. रोज़ पांच से सात बादाम खाना सेहत के लिए फायदेमंद है. 100 ग्राम बादाम में 597 किलो कैलोरी होती है. वैज्ञानिकों के अनुसार इसका पोषक स्कोर है 97.

बादाम के साथ साथ किशमिश भी सेहत के लिए फ़ायदेमंद है. ये तीन रंगों में आती है लाल, हल्के हरे रंग की और काले रंग की. इसका पोषक स्कोर है 51.

'यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट के खाना बनाने में प्रॉब्लम क्या है'

स्पर्म असरदार रखना है तो ये काम बंद करें

मछली

इमेज स्रोत,EUROPEAN PHOTOPRESS AGENCY

अगर आप मांसाहारी हैं तो सी-फूड आपके लिए बेहतरीन है. रेड स्नाइपर नाम की मछली में खास तरह के पोषक तत्व होते है, जो सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमंद हैं. लेकिन इसे खाते वक्त सावधानी की जरूरत है क्योंकि इसमें ख़तरनाक टॉक्सिन भी होते हैं.

अगर इसे अच्छी तरह साफ नहीं किया गया तो, रेड स्नाइपर फ़ायदे की जगह नुक़सान भी कर सकती है. वैज्ञानिकों के मुताबिक़ इसका पोषक स्कोर है 69.

'पूरी तरह शुगर छोड़ना मेरी बहुत बड़ी ग़लती थी'

नींबू, संतरा

साइट्रस फल यानी नींबू और इसके ख़ानदान के दूसरे भाई-बंधु, जैसे नारंगी, कीनू, माल्टा और नारंगी. साइट्रस फल हमेशा सेहत के लिए अच्छे होते हैं. इनमें विटामिन सी ख़ूब होता है. इससे हमारी स्किन चमकदार बनती है. इसे हमारी खाना पचाने की कुव्वत भी बेहत होती है.

जिन्हें एसिडिटी की शिकायत रहती है उनके लिए तो साइट्रस फ्रूट रामबाण हैं. इनमें संतरा सबसे ऊपर है. ये दुनिया में लगभग सभी देशों में पैदा होता है. वैज्ञानिकों के मुताबिक इसका पोषक स्कोर है 51. अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा चमकी दमकती रहे तो संतरे रोज़ खाएं.

अनार में काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं. इसमें आयरन भी ख़ूब होता है. रोज़ाना एक अनार खाने से हीमोग्लोबिन की कमी नहीं रहती.

आहार ऐसा जो रखे दिल को दुरुस्त

अनार

इमेज स्रोत,SCIENCE PHOTO LIBRARY

मौसम बदल रहा है. गर्मी आने वाली है. इस मौसम में शरीर को सबसे ज़्यादा पानी की ज़रूरत होती है. लिहाज़ा ऐसे फल और सब्ज़ियां खानी चाहिए, जिनमें पानी ख़ूब हो. खीरा, तरबूज़, और ख़रबूज़ ऐसे ही फल हैं.

भारत में तो ख़रबूज़ा ख़ूब पैदा होता है. इसमें पानी के साथ फ़ाइबर भी ख़ूब होता है. ये आंतो के लिए फ़ायदेमंद है. इससे कब्ज़ की शिकायत नहीं रहती. 100 ग्राम ख़रबूज़े में 34 किलो कैलोरी होती है. इसका पोषक स्कोर है 50.

उच्च रेशायुक्त आहार किसी वरदान से कम नहीं

खरबूजा

Similar questions