Social Sciences, asked by atulmandavi5, 4 months ago

-
2. सड़क के किनारे स्थित नगर का प्रतिरूप होता है -
अ. तारा प्रतिरूप
ब. सरीप प्रतिरूप
स. रेखीय प्रतिरूप द. वृत्ताकार प्रतिरूप र
3. पाँच से दस लाख तक की जनसंख्या वाले बसाहट को कहते हैं​

Answers

Answered by ashutoshkr7496
0

Answer:

रेखीय प्रतिरूप द. वृत्ताकार प्रतिरूप र

Answered by Banjeet1141
0

Answer:

रेखीय प्रतिरूप सही उत्तर है|

जब सड़क का निर्माण यातायात के उचित प्रबंधन के लिए आयताकार, रेडियल, हेक्सागोनल आदि पैटर्न में किया जाता है और शाखा सड़कों को मुख्य सड़कों से जोड़ने के लिए भी इसे सड़क पैटर्न कहा जाता है।

  • रेखीय प्रतिरूप - ऐसे गाँव किसी सड़क, रेलवे, नदी या किसी नहर के किनारे विकसित होते हैं। मुख्य सड़कें सड़क के समानांतर चलती हैं; रेल या नदी और मुख्य दुकानें भी मुख्य सड़क पर हैं। रेखीय पैटर्न समुद्री तट के साथ भी पाया जाता है। पहाड़ी इलाकों में नदियों के बाढ़ के मैदानों पर भी रैखिक बस्तियों का कब्जा है। पश्चिमी यूरोप के निचले इलाकों में, गांवों को अक्सर रेखीय पैटर्न बनाने वाले डाइक और लेवी पर स्थित किया जाता है। भारत में, इस तरह के पैटर्न सभी प्रमुख सड़कों और नदियों के किनारे पाए जाते हैं।
  • तारे जैसा पैटर्न: ये पैटर्न कई धातु और बिना पक्की सड़कों के अभिसरण के कारण बनते हैं। यहां सड़क के किनारे घर चारों दिशाओं में फैले हुए हैं।
  • वृत्ताकार या अर्धवृत्ताकार पैटर्न: यह पैटर्न झीलों, तालाबों, गड्ढों के किनारे पाया जाता है। वे अत्यधिक नीली अर्थव्यवस्था और समुद्री संसाधनों पर निर्भर हैं।

महानगर कहते हैं|

एक महानगर एक बड़ा शहर या महानगर है जो किसी देश या क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण आर्थिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक केंद्र है, और क्षेत्रीय या अंतर्राष्ट्रीय कनेक्शन, वाणिज्य और संचार के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र है। यह शब्द प्राचीन ग्रीक है और इसका अर्थ है एक उपनिवेश की "मदर सिटी" (प्राचीन अर्थ में), यानी वह शहर जिसने बसने वालों को भेजा।

  • न्यूनतम जनसंख्या - 1 से 3 मिलियन।
  • अभिसरण - 3 से 10 मिलियन लोग।

Read here more-

महानगर क्या होते हैं?​

https://brainly.in/question/20977661

इस ग्रामीण बस्ती प्रतिरूप का नाम लिखिए। (ब) इस प्रतिरूप की दो विशेषताएँ लिखिए।​

https://brainly.in/question/41249395

Similar questions