Hindi, asked by khansabiha244, 2 months ago

2. ताड़का वध का वर्णन अपने शब्दों में कीजिए।

Answers

Answered by Anonymous
11

Answer:

मार्ग में प्रभु श्री राम ताड़का नाम की राक्षसी का वध करते हैं। मुनि विश्वामित्र दोनों राजकुमारों को अपने आश्रम में लाकर उन्हें कंद मूलफल का भोजन कराते हैं। प्रात: कालल उठ कर दोनों राजकुमार गुरुदेव को प्रणाम कर कहते हैं कि मुनि देव अब आप निडर होकर यज्ञ कीजिए। यह सुन कर आश्रम के सभी मुनि यज्ञ करने लगते हैं।

Answered by kaushanimisra97
0

Answer: इस घटना को अक्सर धार्मिक या आध्यात्मिक दृष्टिकोण से बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में व्याख्यायित किया जाता है। फिर भी, कुछ लोग इस घटना को अधिक ऐतिहासिक कोण से नहीं देख सकते हैं। लोग इसे वास्तविकता में किसी भी आधार से रहित एक पौराणिक कहानी के रूप में या उस समय के सामाजिक रीति-रिवाजों और सांस्कृतिक मानदंडों के प्रतिबिंब के रूप में व्याख्या करते हैं।

अंततः, मुझे लगता है कि ताड़का वध एक जटिल और सूक्ष्म घटना है जिसे किसी के दृष्टिकोण, मूल्यों और विश्वासों के आधार पर विभिन्न तरीकों से देखा और समझा जा सकता है।

Explanation: ताड़का हिंदू महाकाव्य रामायण में प्रमुखता से आता है। ताड़का एक राक्षसी थी जिसने ऋषियों को आतंकित किया और उनकी वन्य तपस्या में बाधा डाली। वह एक शक्तिशाली राक्षसी थी जो किसी भी रूप को धारण कर सकती थी|

14 वर्षों के लिए, भगवान राम और उनके भाई लक्ष्मण को जंगल में निर्वासित कर दिया गया था। जब वे जंगल में रह रहे थे तब वे ताड़का से मिले। उसने राम और लक्ष्मण पर हमला किया, लेकिन उनकी ताकत और विशेषज्ञता ने उन्हें उस पर काबू पाने दिया। ताड़का के पुत्र मारीच ने भी राम और लक्ष्मण पर हमला किया, लेकिन वह भी उनके द्वारा पराजित हो गया।

राम और लक्ष्मण ताड़का की गुफा में लौट आए और मारीच से लड़ने के बाद उसे मार डाला। राम ने एक महान विजय प्राप्त की और ताड़का की हत्या के साथ एक दुर्जेय योद्धा के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत किया।

  • इसका तथ्य यह है कि संत अपनी तपस्या को जारी रखने में सक्षम थे और इस घटना ने जंगल की शांति को बहाल करने में योगदान दिया, यह भी उल्लेखनीय है।

Learn more about ताड़का वध here- https://brainly.in/question/21899105

Learn more about राम और लक्ष्मण here- https://brainly.in/question/51755416

#SPJ3

Similar questions