Geography, asked by maheswarkalar736, 4 months ago

2. उष्णकटिबंधीय आर्द्र जलवायु (AF) किन क्षेत्रों में
पाई जाती है, इस जलवायु की विशेषता के बारे
बताइए।​

Answers

Answered by HBJNN
0

Answer:

उष्णकटिबंधीय वर्षा-वन एक ऐसा क्षेत्र होता है जो भूमध्य रेखा के दक्षिण या उत्तर में लगभग 28 डिग्री के भीतर होता है। वे एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका, मध्य अमेरिका, मेक्सिको और प्रशांत द्वीपों पर पाए जाते हैं। विश्व वन्यजीव निधि के बायोम वर्गीकरण के भीतर उष्णकटिबंधीय वर्षावन को उष्णकटिबंधीय आर्द्र वन (या उष्णकटिबंधीय नम चौड़े पत्ते के वन) का एक प्रकार माना जाता है और उन्हें विषुवतीय सदाबहार तराई वन के रूप में भी निर्दिष्ट किया जा सकता है। इस जलवायु क्षेत्र में न्यूनतम सामान्य वार्षिक वर्षा 175 से॰मी॰ (69 इंच) और 200 से॰मी॰ (79 इंच) के बीच होती है। औसत मासिक तापमान वर्ष के सभी महीनों के दौरान 18 °से. (64 °फ़ै) से ऊपर होता है।[1] धरती पर रहने वाले सभी पशुओं और पौधों की प्रजातियों की आधी संख्या इन वर्षावनों में रहती है।[2]

Answered by aj9686659
0

Answer:

follow me

like my answer

add brain list answer

Explanation:

इसे नमी वाले उष्णकटिबंधीय जलवायु क्षेत्र या ट्रेड विंड लिटलोर जलवायु के नाम से भी जाना जाता है। यह उष्णकटिबंधीय क्षेत्र मुख्य रूप से महासागर से प्रभावित होता है।

भौगोलिक क्षेत्र

यह आमतौर पर द्वीपों और तटीय क्षेत्रों द्वारा 10 डिग्री से 20 डिग्री उत्तर और भूमध्य रेखा के दक्षिण में अनुभव किया जाता है।

वार्षिक वर्षा 1000 से 1500 मिमी (39 से 59 इंच) है। तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से 35 डिग्री सेल्सियस (68 डिग्री से 95 डिग्री फारेनहाइट) तक रहता है।

ट्रेड विंड साल भर चलती हैं और नम होती हैं, क्योंकि वे गर्म समुद्र में गुजरती हैं।

इस तरह की जलवायु कैरिबियन, ब्राजील, मेडागास्कर और क्वींसलैंड के पूर्वी तट और उष्णकटिबंधीय द्वीप में पाया जाता है।

धन्यवाद

Similar questions