Hindi, asked by sahilprajapati92521, 2 months ago

(2)
विज्ञापन-लेखन ।
निम्नलिखित जानकारी के आधार पर जलगाँव में स्थित समता विद्यालय में
आयोजित नाट्याभिनय शिविर का 50 से 60 शब्दों में आकर्षक विज्ञापन तैयार
कीजिए।​

Answers

Answered by anjali13547
4

Answer:

'विज्ञापन' क्या है? यह प्रश्न आप जितने लोगों सें पूछेंगे. सब अपने-अपने ढंग से जवाब देंगे। एक गृहिणी के लिए विज्ञापन उसकी पारिवारिक आवश्यकताओं के बारे में सूचना देने का माध्यम है। किसी व्यापारी के लिए विज्ञापन उसके लाखों ग्राहकों से बात करने का जरिया है। एक समाजसेवी संस्था के लिए विज्ञापन किसी विचार को प्रोत्साहित करने का माध्यम है अत: विज्ञापन की परिभाषा इस बात पर निर्भर करती है कि परिभाषा देनेवाला कौन है तथा उसकी पृष्ठभूमि क्या है? एक अमरीकी विज्ञापन विशेषज्ञ रोजर रीवज़ ने लिखा है कि. "विज्ञापन एक व्यक्ति के मस्तिष्क से दूसरे मस्तिष्क में एक विचार को स्थानांतरित करने की कला है।'

वस्तुतः विज्ञापन शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है- 'वि' तथा 'ज्ञापन'। 'वि का अर्थ है- 'विशिष्ट' तथा 'ज्ञापन' का अर्थ है- सूचना। 'विज्ञापन' अंग्रेजी के Advertisement शब्द का हिंदी पर्याय है, जो यह बताता है कि विज्ञापन संप्रेषण का ऐसा सशक्त माध्यम है. जिसका प्रयोग कोई व्यापारिक संस्थान अपने उत्पाद को विक्रय करने के लिए करता है।

विज्ञापन का मूल उद्देश्य इसके माध्यम से उत्पादक का लाभ पहुँचाना होता है। यह एक ऐसा कुशल विपणन औजार है. जो वस्तु की विक्री में व्यापारी की मदद तो करता ही है. साथ ही उपभोक्ता की भी क्रय करने में मदद करता है। वस्तु-निर्माता यह जानता है कि इतने अधिक उपभोक्ताओं तक पहुँचने का सबसे सरल और मितव्ययी मार्ग 'विज्ञापन' का है। यदि विज्ञापन ज्यादा सें ज्यादा लोगों को सामान खरीदने के लिए प्रोत्साहित करेगा. ता बिक्री खुद-ब-खुद बढ़ जाएगी। ऐसी स्थिति में निर्माता उस वस्तु विशेष के मूल्य में कमी कर सकता है. जिससे उसका लाभ उसके उपभोक्ता को मिल सकेगा।

इस तरह यह कहा जा सकता है कि एक प्रभावी विज्ञापन वही है, जो उत्पाद बेचने वाले और खरीदनेवाले दोनों को ही आर्थिक लाभ पहुंचाता है।

Similar questions