Hindi, asked by jayraosabh, 10 months ago

20 मुहावरे या लोकोतियो का प्रयोग करते हुए फैशन पर निबंध​

Answers

Answered by Anonymous
9

Explanation:

आज की दुनिया में फैशन बहुत तेजी से अपना रुप बदल रहा है- इसलिए फैशन की दुनिया में बने रहना है तो हमेशा सजग रहना होगा। अपने आप को बदलने के लिए भी हमेशा तैयार रहना होगा क्योंकि अगर आप अपने काम को लेकर सजग नहीं रहेंगे, आने वाले फैशन की नए चीजों के बारे में जल्दी नहीं जान पाएँगे तो आप फैशन की दुनिया से बाहर हो जाएँगे।

इसलिए अपने क्षेत्र में होने वाले तकनीकी बदलाव को भी अच्छी तरह जाने और समझे। फैशन की इस दुनिया में आज जो छाया हुआ है जरूरी नहीं वह कल भी टिका रहे क्योंकि फैशन के इस बाजार में धीरे-धीरे बदलाव नहीं आता। वह तो अचानक आता है और एकाएक गायब हो जाता है।

उदाहरण

फैशन में हो सकता है कि आज कॉटन का पैन्ट है, कुछ ही समय में लेदर पैन्ट की माँग शुरू हो जाए। इसलिए हर समय अपने आप को प्रकृति के बदलते रूप को देखते हुए हमेशा अपडेट रखने की कोशिश होनी चाहिए।

कड़ी मेहनत और लगन

फैशन की दुनिया में कभी किसी का नकल नहीं करना चाहिए। किसी के कहने पर कोई काम नहीं करना चाहिए, क्योंकि अगर आप अपना काम किसी दूसरे को देखकर करेंगे तो उस समय आप अपने काम करने के तरीके को भूल जाएँगें। ऐसा कहे कि आप सोचना बंद कर देंगे तो आपके काम दूसरे फैशन कलाकारों से अलग नहीं हो सकता।

आप भी सभी की तरह दिखेंगे क्योंकि आपने तो दूसरे का देख कर अपना फैशन बदला है। एक अच्छा कलाकार तो वही है, जो पहले से बनाये नियम को छोड़कर आगे बढ़कर कुछ नया करने की कोशिश करें।

जोखिम लेने से पीछे ना रहे

फैशन के बाजार में आप कितनी कठिनाइयों का सामना कर सकते हैं यह आप पर निर्भर करता है। किसी भी चीज को बदलने से पहले आपके इरादे मजबूत होने चाहिए। फैशन की दुनिया में आगे आ रहे आज की युवा डिजाइनरों को पहले रैंप वॉक के लिए बहुत ही मेहनत और लग्न की जरूरत होती है।

कभी हिम्मत नहीं हारना चाहिए क्योंकि पहली बार में मुश्किल लग सकता है। कभी-कभी अपनी सीमा से आगे बढ़कर कुछ काम करना चाहिए, अपने आत्मविश्वास को भी मजबूत रखना चाहिए।

नई चीजों की खोज

हर कलाकार के लिए यह जरूरी है कि फैशन की दुनिया में चल रहे बदलाव, उसकी अर्थव्यवस्था तथा राजनैतिक परिदृश्य से अच्छी तरह वाकिफ रहे। अगर आप सोचते हैं कि एक कलाकार इस फैशन की दुनिया में सिमटकर सफल हो सकता है तो आप गलत सोचते हैं क्योंकि हर डिजाइनर को हर दिन अपनी जानकारी को अपडेट करते रहना चाहिए। उन्हें हर रोज अखबार पढ़ना चाहिए तथा टेलीविजन से भी जानकारी लेनी चाहिए।

मजबूत आत्मविश्वास

सभी कलाकारों को अपने काम तथा बदलते स्वरूप को लेकर अपने हिम्मत और आत्मविश्वास को हमेशा मजबूत रखना चाहिए। एक युवा डिजाइनर को हमेशा अपने अंदर के कला को उभार कर दुनिया के सामने दिखाने का साहस रखना चाहिए, जो किसी स्कूल में नहीं सिखाया जा सकता है। आत्मविश्वास जैसी चीज अपने अंदर खुद बनानी पड़ती है।

Similar questions