Hindi, asked by nileshp0789, 4 days ago

2020 ka bharat nibandh​

Answers

Answered by Abhinandc158
0

Answer:

इंडिया मिशन 2020 के भारत पर पर निबंध बता रहे हैं. इस निबंध स्पीच अनुच्छेद लेखन के आर्टिकल का उपयोग स्टूडेंट्स कर सकते हैं.  

 

हरेक देश या समाज के अपने विजन, लक्ष्य या ध्येय होते हैं जो सभी लोगों को एक निर्धारित समय सीमा में पुरे करने होते हैं. राष्ट्र के लिए समय समय पर इस तरह के विजन तैयार किये जाते हैं. भारत के प्लानिंग कमिशन ने वर्ष 2000 में ही विजन फॉर इंडिया की रूपरेखा तैयार की थी.

इस रूपरेखा में देश के विभिन्न क्षेत्रों के विशेष्यज्ञ लोगों की एक समिति बनाई गई जो भविष्य के मार्ग तथा उसमें आने वाली सम्भावित बाधाओं, गम्भीर निर्णयों की पहचान तथा उनके सभावित हल के लिए दस्तावेज तैयार करेगी.

वर्ष 2003 में विजन फॉर इंडिया 2020 की रूपरेखा तैयार की गई. जिसका उल्लेख भारत के वैज्ञानिक एवं भूत पूर्व राष्ट्रपति श्री एपीजे अब्दुल कलाम ने अपनी पुस्तक इंडिया 2020 विजन फॉर द न्यू मिलेनियम में भी लिखा.

विजन 2020 में भारत की फ्यूचर प्लानिंग व चुनौतियां, खाद्य सुरक्षा, रोजगार, शिक्षा, विज्ञान और तकनीकी क्षमता, कमर्शियल एजुकेशन, हेल्थ फॉर आल, मानव विकास, आधारभूत सरंचना का विकास, ऊर्जा, जल प्रबंधन, भूमि, वन तथा जैव विविधता व भूमंडलीकरण आदि मुख्य लक्ष्य हैं.

भारत विजन 2020 में कई विषयों का मूल्यांकन किया गया हैं. मगर इसमें शिक्षा तथा नौकरियों के विषय में विशेष जोर देना चाहिए. जिस तरह से भारत में जनसंख्या तेजी से बढ़ रही हैं इस हिसाब से वर्ष 2020 तक 25 करोड़ नई नौकरियां तैयार करनी होगी.

Explanation:

Similar questions