History, asked by banoomehar592, 2 months ago

20वीं सदी में अमेरिका में सामाजिक एवं सांस्कृतिक प्रगति पर एक संक्षिप्त टिप्पणी प्रस्तुत
करें।
पागात तिलपन की भमिका का परीक्षण करें।​

Answers

Answered by priyankkaushik2011
0

Answer:

sorry I didn't now????

Answered by arshikhan8123
1

उत्तर:

19वीं शताब्दी के दौरान, अमेरिका ने पश्चिम की ओर विस्तार किया, औद्योगिक नवाचारों का बीड़ा उठाया और एक आर्थिक और सैन्य शक्ति बन गया।

20वीं शताब्दी के दौरान, देश ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस शक्ति का प्रयोग करना शुरू किया। इसने 20वीं सदी के दौरान वैश्विक राजनीति और मामलों में तेजी से महत्वपूर्ण और अंतर्राष्ट्रीय भूमिका निभाई

व्याख्या:

संयुक्त राज्य अमेरिका में 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में अमेरिका को प्रगतिशील युग द्वारा चिह्नित किया गया था। इस युग को सामाजिक सक्रियता के साथ-साथ देश की राजनीतिक व्यवस्था में सुधारों द्वारा चिह्नित किया गया था। अविश्वास कानूनों और महिलाओं के मताधिकार और श्रम अधिकारों को बढ़ावा देने जैसे उपायों ने देश के सामने आने वाली आधुनिक समस्याओं का समाधान किया।

शराबबंदी की अवधि के दौरान देश में मादक पेय पदार्थों पर कुछ समय के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया था। प्रगतिशील युग के दौरान फेडरल रिजर्व सिस्टम जैसे नए संस्थान और सिस्टम पेश किए गए थे। सामान्य तौर पर, प्रगतिशील युग एक ऐसा समय था जब वैज्ञानिक तरीकों, आधुनिक समाधान और नई नीतियों ने अमेरिकी राजनीति, समाज और अर्थव्यवस्था को चिह्नित किया।

यह इस अवधि के दौरान था कि संयुक्त राज्य अमेरिका एक वैश्विक महाशक्ति के रूप में उभरा, सोवियत संघ के पतन के बाद एकमात्र महाशक्ति बन गया।

#SPJ2

Similar questions