Hindi, asked by Anonymous, 4 months ago


23, फैशन में समय और धन का अपव्यय करने वाली छोटी बहन को बड़ी बहन सुषमा की ओर से एक प्रेरणा
पत्र लिखिए।​

Answers

Answered by Anonymous
44

पत्र लेखन

आदित्य

336, आउटम लेन

कोपरेटिव कॉलोनी

बोकारो(827004)

17 अक्टूबर 2020

प्रिय सुषमा

स्नेह!

कैसी हो? आशा है, अपने स्वभाव के अनुसार प्रसन्न होगी। छात्रावास में तुम्हारा समय अच्छा बीत रहा होगा। तुम मन लगाकर पढ़ाई कर रही होगी।

प्रिय सुषमा ! बड़ा भाई होने के नाते मैं तुझसे एक बात कहना चाहता हूँ। मैंने देखा है, तुम फैशन पर बहुत ध्यान देती हो। अपने आपको सजाना और सुंदर बनाना एक गुण है। परंतु यदि उसका महत्त्व बहुत अधिक बढ़ जाए तो वह हमारी उन्नति में बाधक बन जाता है। फैशन जीवन में पहली चीज नहीं है। पहली चीज़ है हमारा व्यक्तित्व, हमारे गुण, हमारा स्वभाव । यदि यह अच्छा हो तो हम किसी के भी मन में समा जाते हैं। लोग हमारे गुणों के कारण हमें चाहते हैं, बाहरी रूप-सुंदरता के कारणा नहीं। बाहरी चमक-दमक को देखकर तो लोग हमें तितली समझते हैं और अकसर भँवरे जैसे लोग ही आसपास मँडराने लगते हैं। आजकल रेडियो, दूरदर्शन और फिल्मों में इतनी चकाचौंध है, फैशन की इतनी दीवानगी है कि हम उसी को सच मान बैठते हैं। अत: मैं तुम्हें सलाह देती हूँ कि फैशन पर ध्यान कम ही देना। अपनी मर्यादा को पहले स्थान पर रखना। वैसे तो बड़े होते- होते तुम स्वयं समझदार होती जा रही हो। इसलिए आशा है, मेरी सलाह को आचरण में उतारोगी। छुट्टियों में घर जरूर आना। तुम्हारे लिए मैंने एक स्वेटर और मफलर बुन रखा है।

तुम्हारा भाई

आदित्य

______×______×_____

Answered by Anonymous
15

विकास नगर शिमला  

हिमाचल प्रदेश  

दिनांक 2 मार्च, 2019

प्रिय रूही,

आशा करती हूँ कि तुम ठीक होगी। छात्रावास में तुम्हारा मन लग गया होगा और तुम्हारी पढ़ाई  भी ठीक  चल रही होगी। यह पत्र के माध्यम से तुम्हें समझाना चाहती हूँ आज कल के अत्यधिक फैशन जो चल रहा है उससे बच के रहना। फैशन पर धन का अपव्यय मत करना | यह गलत आदत है , इससे दूर रहना |  

फैशन में कुछ नहीं रखा है अभी पढ़ाई का समय तुम्हें इसी में मन लगाना है पढ़ाई लिखाई हमारे जीवन में क्या महत्व रखती है,  फैशन तो आता जाता रहता है ।तुम्हें किसी के बोलने पर नहीं चलना है कोई कुछ  भी करे तुम्हें अपना देखना है किसी रिस नहीं करनी है। सिंपल बनकर रहना और ज़िन्दगी  में  कुछ हासिल करना सबसे बड़ा  फैशन है मेरी बातों को समझना ।

पत्र  लिखकर  उम्मीद  करती  हूँ कि  क  तुम  मेरी  बातों  पर ध्यान  दोगी  और  पढ़ाई  में मन लगाओगी ।

तुम्हारा बड़ी बहन ,  

विशाली   |

Similar questions