History, asked by shivanand90, 10 months ago

24. अभ्रक की खाने अधिकतर निम्न जिले में पाई जाती हैं:
(A) गिरिडीह
(B) कोडरमा
(C) दुमका
(D) दोनों (A) एवं (B)​

Answers

Answered by pritthi678
1

Answer:

answer is (D) . both A and B is right answer

Answered by skyfall63
0

(D) दोनों (A) एवं (B)​

Explanation:

  • कोडरमा भारत के झारखंड राज्य में एक शहर और कोडरमा जिले का एक अधिसूचित क्षेत्र है। यह जिला उत्तर में बिहार के नवादा जिले से, दक्षिण में झारखंड के हजारीबाग जिले से, पूर्व में झारखंड के गिरिडीह जिले से और पश्चिम में बिहार के गया जिले से घिरा हुआ है।
  • कोडरमा झारखंड के उन जिलों में से एक है, जो पूरे जिले में प्रचुर मात्रा में प्राकृतिक संसाधनों और खनिज संपदा से समृद्ध है। पहले यह विश्व स्तरीय अभ्रक के उत्पादन के लिए प्रसिद्ध था और इसे भारत की मीका कैपिटल या अब्राह-नागरी के रूप में जाना जाता था।
  • हजारीबाग के कोडरमा सब डिवीजन के भीतर, वर्तमान में कोडरमा जिले में हजारों एकड़ से अधिक मीका खनन पट्टों का प्रसार हुआ है। वन संरक्षण अधिनियम 1980 के लागू होने के बाद ही सभी अभ्रक खानों को बंद कर दिया गया था क्योंकि सभी खनन पट्टे जंगल के अभयारण्य क्षेत्र में आते  अभ्रक क्वार्ट्ज, फेल्डस्पार, टूमलाइन, आदि के साथ-साथ यहां पाए जाने वाले खनिज भी हैं, जैसे रेत, मोरम, साधारण पृथ्वी, भवन पत्थर आदि निर्माण सामग्री प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं।
  • गिरिडीह, भारत के झारखंड राज्य के गिरिडीह जिले का मुख्यालय है। गिरिडीह का कोयला कोयले से समृद्ध है, और एक बार गिरिडीह को अभ्रक उद्योग द्वारा उबाला गया था जो मुख्य रूप से जापान को निर्यात किया जाता था। गिरिडीह में कोयले की कई छोटी और बड़ी खदानें पाई जाती हैं।

To know more

mark the location of the following in map:- mica mines--- ajmer ...

https://brainly.in/question/7231875

Similar questions