Hindi, asked by economic3072, 11 months ago

26 जानुआरी के राष्ट्रीय पर्व को मनाते हुए दो दोस्तो के बीच संवाद लेखन

Answers

Answered by besst
0

भारत विभिन्नताओं का देश है । यहाँ विभिन्न जातियों, धर्मों , वेश-भूषा व विभिन्न संप्रदाओं के लोग निवास करते हैं । इनके त्योहार भी भिन्न-भिन्न हैं । ये त्योहार इनके जीवन में नई खुशियाँ व नवचेतना का मार्ग प्रशस्त करते हैं । इन त्योहारों के अतिरिक्त स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस व गाँधी जयंती राष्ट्रीय पर्व हैं जिन्हें पूरा राष्ट्र एक साथ मिलकर मनाता है ।

ये राष्ट्रीय पर्व समस्त भारतीय जन-मानस को एकता के सूत्र में पिरोते हैं । ये उन अमर शहीदों व देशभक्तों का स्मरण कराते हैं जिन्होंने देश की स्वतंत्रता के लिए जीवन पर्यंत संघर्ष किया और राष्ट्रों की स्वतंत्रता, गौरव व इसकी प्रतिष्ठा को बनाए रखने के लिए अपने प्राणों को भी सहर्ष न्यौछावर कर दिया ।

स्वतंत्रता दिवस हर वर्ष अगस्त माह की पंद्रहवीं तिथि को मनाया जाता है । 15 अगस्त की तिथि सभी भारतवासियों के लिए अत्यत महत्वपूर्ण है क्योंकि इसी दिन शताब्दियों लंबे अंग्रेजी दासत्व के बाद हमारा देश स्वतंत्र हुआ था । इस दिन सत्ता की बागडोर हमने स्वयं सँभाली थी और ऐतिहासिक लाल किले पर भारत का तिरंगा झंडा फहराया था ।

यह स्वतंत्रता राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के भागीरथ प्रयासों व अनेक महान नेताओं तथा देशभक्तों के बलिदानों की गाथा है । यह स्वतंत्रता इसलिए और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत को आजादी बंदूकों, तोपों से नहीं अपितु गाँधी जी के महान आदर्शों, सत्य व अहिंसा के पथ पर चलकर प्राप्त हुई ।

15 अगस्त के दिन प्रत्येक वर्ष भारत के माननीय प्रधानमंत्री जी लाल किले पर राष्ट्रीय झंडा (तिरंगा झंडा) फहराते हैं तथा राष्ट्र के अपने संबोधन में पिछले वर्ष सरकार द्‌वारा किए गए कार्यों का लेखा-जोखा प्रस्तुत करते हैं तथा अनेक नवीन योजनाओं की उद्‌घोषणा होती है ।

Similar questions