Psychology, asked by shalinirai7077, 19 days ago

28. सह-शैक्षणिक क्षेत्रों में निष्पादन के आधार पर शैक्षणिक क्षेत्रों में निष्पादन के स्तर को बढ़ाने का औचित्य स्थापन किस आधार पर किया जा सकता है (a) यह हाथ से किए जाने वाले श्रम के प्रति सम्मान विकसित करता है। (b) यह वैयक्तिक भिन्नताओं को संतुष्ट करता है (c) यह हाशियाकृत विद्यार्थियों के लिए प्रतिपूरक भेदभाव की नीति का अनुगमन करता है (d) यह सार्वभौमिक धारण (retention) को सुनिश्चित करता है।​

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Answered by spandan522
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Answer:

a)

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I hope you have been helpful

Answered by Jasleen0599
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सह-शैक्षणिक क्षेत्रों में निष्पादन के आधार पर शैक्षणिक क्षेत्रों में निष्पादन के स्तर को बढ़ाने का औचित्य स्थापन किस आधार पर किया जा सकता है |

  • शैक्षिक क्षेत्रों में बढ़ते प्रदर्शन को सामान्य शैक्षिक क्षेत्रों में प्रदर्शन के आधार पर उचित ठहराया जा सकता है क्योंकि यह सार्वभौमिक प्रतिधारण सुनिश्चित करता है। शारीरिक श्रम के प्रति सम्मान विकसित करता है। यह व्यक्तिगत अंतर को समायोजित करता है।
  • व्यस्त विद्यालय प्रमुखों के लिए व्यक्तिगत विकास के लिए समय निकालना एक चुनौती है। तो यह इकाई दो महत्वपूर्ण मुख्य कौशलों पर ध्यान केंद्रित करती है जो आपको अपने कार्यक्रम में जगह बनाने की अनुमति देगा: समय प्रबंधन और प्रतिनिधिमंडल, फिर यह पता लगाएगा कि आपकी चालें उद्देश्यपूर्ण हैं (व्यक्तिगत विकास योजना का उपयोग करके) अपने समय का उपयोग कैसे करें अधिक कुशल होने के साथ-साथ व्यक्तिगत विकास (स्मार्ट लक्ष्यों का उपयोग करके)।
  • स्व-विकास के महत्व को नेशनल यूनिवर्सिटी फॉर एजुकेशनल प्लानिंग एंड एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा प्रकाशित नेशनल प्रोग्राम फॉर करिकुलम डेवलपमेंट एंड फ्रेमवर्क के छह प्रमुख क्षेत्रों में से एक के रूप में रेखांकित किया गया है। इसे भारत में विद्यालयों के परिवर्तन और विद्यालय प्रमुखों के व्यावसायिक विकास के लिए आवश्यक माना जाता है। इसके लिए प्रत्येक विद्यालय प्रमुख के लिए आत्म-विकास और संस्थागत विकास के लक्ष्यों के बीच संरेखण की आवश्यकता है।
  • उन गतिविधियों पर विचार करें जिन्हें आपने सूचीबद्ध किया है और उन्हें महत्व के क्रम में रैंक करें (अर्थात उस क्रम में जिसमें वे आपके छात्रों के सीखने पर सबसे अधिक प्रभाव डालते हैं)। इन कार्यों को प्राथमिकता देना कठिन हो सकता है क्योंकि आप सभी कार्यों को महत्वपूर्ण मानते हैं। किसी भी मामले में, आपको उन गतिविधियों की पहचान करने की आवश्यकता होगी जिन पर एक विद्यालय प्रमुख के रूप में आपका सबसे अधिक प्रभाव है, ताकि उस कार्य को अलग किया जा सके जो केवल आपको करना है और जो अन्य लोगों द्वारा किया जा सकता है।

#SPJ3

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