Social Sciences, asked by kamalsaepi, 1 month ago



2संसार के मानचित्र में किन महाद्वीपों को दर्शाए इसका आंसर क्या है
 \\

Answers

Answered by ankitha7777
19

हमारी धरती सात महाद्वीपों में बंटी है. एशिया, अफ्रीका, यूरोप, उत्तर और दक्षिण अमरीका, ऑस्ट्रेलिया और अंटार्कटिका. इसी तरह यहां पांच महासागर हैं. प्रशांत महासागर, अटलांटिक महासागर, हिंद महासागर, आर्कटिक महासागर और दक्षिणी महासागर.

वैज्ञानिक कहते हैं कि भविष्य में सारे महाद्वीप एक दूसरे से जुड़कर एक हो जाएंगे. उन्होंने इसका नाम भी रख लिया है, ''पैंजिया प्रॉक्सिमा''. ऐसा होने पर आप आराम से ऑस्ट्रेलिया से अमरीका के अलास्का सूबे तक पैदल चलकर जा सकेंगे. या फिर आप यूरोप के स्कैंडीनेविया से दक्षिण अमरीका के पैटागोनिया तक आराम से टहलते हुए जा सकेंगे.

अमरीका के इलिनॉय शहर की नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के क्रिस्टोफ़र स्कॉटीज़ इस ख़याल को लेकर बहुत उत्साहित हैं. वो कहते हैं कि आज से पांच करोड़ साल बाद ऑस्ट्रेलिया, आकर दक्षिणी पूर्वी एशिया से टकराने लगेगा. इसी तरह अफ़्रीकी महाद्वीप की यूरोप से टक्कर होने लगेगी. उस वक़्त अटलांटिक महासागर का दायरा भी बहुत बढ़ जाएगा.

ये सब इस वजह से होगा क्योंकि धरती के अंदर की चट्टानें लगातार खिसक रही हैं. इनके खिसकने के साथ ही समंदर और महाद्वीप भी खिसक रहे हैं. इनके खिसकने की रफ़्तार से ही वैज्ञानिकों ने अंदाज़ा लगाया है कि 25 करोड़ साल बाद सारे महाद्वीप एक दूसरे से जुड़ जाएंगे. स्कॉटीज़ ने तो बाक़ायदा इसका एनिमेशन भी तैयार कर लिया है. हालांकि वो ये भी कहते हैं कि पांच करोड़ साल से आगे जाकर क्या होगा, ये कहना मुश्किल है.

Answered by Ayansiddiqui12
0

Explanation:

  • पृथ्वी पर यह भूमि द्रव्यमान अलग-अलग आकार और आकार के महाद्वीपों में विभाजित है। इस नक्शे में सभी अलग-अलग रंग के महाद्वीप हैं: उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका, यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया और अंटार्कटिका।
Similar questions