Hindi, asked by rajkumarsaket735, 2 months ago

3. अ
शब्द
4. परिवार के वातावरण में सबसे अधिक बौद्धिक प्रभाव किसका पड़ता है?

Answers

Answered by shishir303
0

¿ परिवार के वातावरण में सबसे अधिक बौद्धिक प्रभाव किसका पड़ता है ?

✎... परिवार के वातावरण में सबसे अधिक बौद्धिक प्रभाव माँ का पड़ता है, उसके बाद बालक के पिता का उस पर प्रभाव पड़ता है। परिवार बालक की मानसिक एवं भावनात्मक प्रवृत्ति के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। परिवार का जैसा वातावरण होता है, वैसा ही बालक की मनोवृति बनती है। यदि परिवार का वातावरण वैज्ञानिक है, तो बालक के अंदर वैज्ञानिक तर्क क्षमता विकसित होगी। यदि परिवार का वातावरण साहित्य के तो बालक में पुस्तकों के प्रति रुचि पैदा होगी। यदि पारिवारिक वातावरण तनाव और क्लेश युक्त है, परिवार के सदस्य विशेषकर माता-पिता आपस में लड़ते रहते हैं, तो बालक के मन पर भी वैसा ही नकारात्मक असर होगा और उसका स्वभाव हिंसात्मक अथवा भीरु हो सकता है।

बालक की स्वस्थ आदतों के निर्माण में परिवार बेहद सहायक होता है। बालक के बौद्धिक विकास में सबसे अधिक बालक की माँ का असर होता है, क्योंकि बालक की माँ सबसे अधिक बालक के निकट होती है।

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Answered by jayroyal1517
0

Answer:

  • परिवार के वातावरण में सबसे अधिक बौद्धिक प्रभाव माँ का पड़ता है, उसके बाद बालक के पिता का उस पर प्रभाव पड़ता है। परिवार बालक की मानसिक एवं भावनात्मक प्रवृत्ति के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है
Similar questions