Social Sciences, asked by ommishrakkkkk, 8 months ago


(3) अंतरिक्ष यान में पानी के बुलबुलों का इधर-उधर उड़ने का मूल कारण
.........
...न था।
--
-
-​

Answers

Answered by skyfall63
0

अंतरिक्ष यान गुरुत्वाकर्षण में उड़ान भरने वाले पानी के बुलबुले का मूल कारण

Explanation:

  • चाहे झील में पानी बैठता हो या एक गिलास पानी, धरती का गुरुत्वाकर्षण तरल को उस कंटेनर के आकार में नीचे की ओर खींचता है, जो उसमें है।
  • लेकिन अंतरिक्ष में, गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव अलग हैं। कक्षा में मौजूद वस्तुएं वास्तव में गुरुत्वाकर्षण से प्रभावित होती हैं, लेकिन वे पृथ्वी की ओर गिरने के दौरान लगातार बग़ल में चलते हुए, फ़्रीफ़ॉल में होती हैं। यह उन्हें प्रभावी रूप से भारहीन बनाता है। वह तंग-बुनना समूह सबसे छोटा संभव क्षेत्र बनाता है - एक क्षेत्र
  • वहाँ, सतह तनाव पानी को गोले में आकार देता है। पानी की सतह पर चुंबकीय जैसे अणुओं की वजह से सतह एक लोचदार त्वचा की तरह व्यवहार करती है। प्रत्येक अणु को उसके पड़ोसियों द्वारा समान तनाव के साथ खींचा जाता है।
  • इस अपरिचित रूप में पानी का कारण गुरुत्वाकर्षण के साथ करना है, या इसके बजाय, इसकी कमी है। पृथ्वी पर, हवा पानी की तुलना में हल्की है, और पानी की तुलना में इसकी अतिरिक्त उछाल यह पानी की बूंदों के माध्यम से ऊपर की ओर तैरती है और जल्दी से फट जाती है। अंतरिक्ष में, हालांकि, हवा के बुलबुले ऊपर तैरने के बजाय तरल में डूबते हैं, क्योंकि गुरुत्वाकर्षण तरल को नीचे नहीं खींच रहा है।

To know more

what happens if we leak water in space ?​ - Brainly.in

https://brainly.in/question/22837668

Similar questions