English, asked by sangeetamishramanash, 5 months ago

3 बघेली और बुंदेली लोक साहित्य में अंतर बताइए।​

Answers

Answered by shishir303
0

बघेली और बुंदेली लोक-साहित्य में अंतर...

बघेली लोक साहित्य ▬  बघेली लोक साहित्य में लोक गीतों में लोक जीवन की एक विस्तृत परंपरा मिलती है, जिसमें सुख-दुख, हास-परिहास, विजय-पराजय के दर्शन होते हैं।

बघेली लोक साहित्य में बघेलखंड के निवासी जो आदिकाल से वनीय क्षेत्र में निवास करते रहे हैंर, उनका लोक साहित्य भी वनजीवन की परंपराओं से प्रेरित रहा है। बघेल क्षेत्र में रहने वालों ने सामाजिक दृष्टिकोण को प्रकट करने के लिए अपने भावों, विचारों को लोक साहित्य के माध्यम से प्रकट किया है।  

बघेली लोक जीवन की वास्तविक तस्वीर बघेली साहित्य में प्रचलित लोक गीतों और लोक कथाओं के माध्यम से देखने को मिलती है। लोक जीवन और नगरीय जीवन में जो मूलभूत अंतर होता है, वह लोकगीतों और लोक मान्यताओं के माध्यम से स्पष्ट हो जाता है। बघेलखंड वन प्रांतीय क्षेत्र होने के कारण यहाँ के निवासियों में नगरीय संस्कृति का अभाव देखने को मिला है और यहां के निवासी प्रकृति के उन्नत वातावरण में अपना जीवन जीते रहे हैं।  

बघेलखंड के निवासियों के जनमानस के जीविका और आकर्षण का केंद्र वन, पशु-पक्षी, नदी-नाले और वृक्ष आदि रहे हैं। इनके लोक साहित्य में इन्हीं तत्वों की प्रमुखता रही है। नदी इनकी माता है तो वृक्ष इनके सखा है, वहीं पशु-पक्षी इनके सहचर रहे हैं।  

बघेल क्षेत्र के लोगों का प्रकृति से संबंध बेहद गहरा संबंध रहा है और बघेली लोक-साहित्य में यहाँ की सांस्कृतिक विरासत का स्पष्ट वर्णन मिलता है।

बुंदेलखंड का लोक-साहित्य...

बुंदेलखंड की लोक साहित्य परंपरा बेहद समृद्ध रही है और इसका इतिहास लगभग एक हजार वर्ष पुराना रहा है। बुंदेलखंड की धरती पर यहाँ के मूल रचनाकारों द्वारा रचा गया शायद आज भी अपनी प्रासंगिकता लिए हुए हैं। और बुंदेली जन मानस की लोकाभिरुचि के कारण बुंदेली जनमानस में बसा हुआ है।

बुंदेली लोक साहित्य में विविधपूर्ण विरासत से सजे लोकगीत, लोककथाएं, लोकगाथाएं, लोकोक्तियां, कहावत, मुहावरे आदि रचे गए हैं। बुंदेलखंड के लोकगीत सुंदरता, मधुरता, करुणा और वेदना से परिपूर्ण रहे हैं। यह गीत लिखने में कम और वाचिक परंपरा में अधिक लोकप्रिय रहे हैं। बुंदेलखंड के घर घर में होने वाले पारिवारिक समारोहों में यही मांगलिक गीत गाते जाते रहे हैं। बुंदेलखंड के साहित्य में ऋतुविषयक वर्णन के गी, श्रृंगार के गीत, श्रम के गीत, जातियों के गीत, स्फुट गीत की जैसे अनेक साहित्य की रचनाएं हुई हैं।

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

संबंधित कुछ अन्य प्रश्न—▼

'करमछडहा' नाटक के प्रमुख स्त्री पात्र का नाम लिखिए।

https://brainly.in/question/24267962

..........................................................................................................................................

3. पूर्वी हिन्दी का विकास माना जाता है:

(A) अर्धमागधी

(B) महाराष्ट्री

(C) पैषाची

(D) षौरसेन

https://brainly.in/question/23605912  

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Answered by barani79530
1

Explanation:

please mark as best answer and thank

Attachments:
Similar questions