Physics, asked by sauravsingh62029, 3 months ago


3. एक मल्टीमीटर की सहायता से ट्रांजिस्टर के टर्मिनल को पहचानें।

Answers

Answered by ranaabhishekmodi
5

Answer:

nkcudifv if8iflgkgl you folks

Attachments:
Answered by dualadmire
0

आपको इलेक्ट्रिक सर्किट में ट्रांजिस्टर का परीक्षण करने के लिए पांच चरण मिलेंगे। उन चरणों में बेस को उत्सर्जक से जोड़ना, कलेक्टर को आधार, बेस से उत्सर्जक, कलेक्टर से आधार और कलेक्टर से उत्सर्जक को जोड़ना शामिल है।

आपके एनपीएन ट्रांजिस्टर के लिए, उत्सर्जक आधार नियंत्रण वोल्टेज पर कलेक्टर के साथ जमीन है। इस बीच, एक पीएनपी डिजाइन के लिए, कलेक्टर एक वोल्टेज पर उत्सर्जक के साथ जमीन है।

परीक्षण की ऐसी प्रक्रियाएं आपको सूचित करती हैं कि ट्रांजिस्टर को बाइपोलर ट्रांजिस्टर के लिए खोला या छोटा किया जाता है। ट्रांजिस्टर अभी भी किसी विशेष श्रेणी में अपने प्रदर्शन में भिन्न हो सकता है।

  1. सर्किट से ट्रांजिस्टर को अलग करें
  2. अपने डिजिटल मल्टीमीटर लें और ट्रांजिस्टर के आधार पर सकारात्मक नेतृत्व डालें।
  3. नकारात्मक लीड को अपने ट्रांजिस्टर के उत्सर्जक से कनेक्ट करें
  4. अपने डिजिटल मल्टीमीटर पर पढ़ने की जांच करें। एक पीएनपी ट्रांजिस्टर को ओवर-लिमिट (ओएल) संदेश देना होगा। इस बीच, एक NPN ट्रांजिस्टर है कि ठीक काम करता है 0.49 वोल्ट के बीच एक वोल्टेज ड्रॉप 0.9 वोल्ट पेश करना चाहिए । डिजिटल मल्टीमीटर पर कोई संकेत है कि इस तरह के मूल्यों से इसके विपरीत एक बुरा ट्रांजिस्टर लक्षण सुझाव सकता है ।
  5. डिजिटल मल्टीमीटर की निगेटिव लीड को ट्रांजिस्टर के कलेक्टोरेट में लगाएं। याद रखें कि यह कलेक्टर के लिए आधार के लिए कदम है। एक एनएनपीएन ट्रांजिस्टर को 0.45 वोल्ट से 0.9 वोल्ट के बीच वोल्टेज ड्रॉप पेश करना चाहिए, जबकि एक पीएनपी सीमा से अधिक होना चाहिए, पिछले चरण के साथ एक ही मामला है।

Similar questions