Sociology, asked by digojay87, 3 months ago

3) कोरोना- कोरोना एक जागतिक महामारी.
(२० - २५ ) वाक्य लिहा.

Marathi subject.​

Attachments:

Answers

Answered by ItzNiladoll
4

Answer:

ʜᴇʀᴇ ɪs ʏᴏᴜʀ ᴀɴsᴡᴇʀ ⬇️

Explanation:

➡️COVID-19 महामारी, जिसे कोरोनावायरस महामारी के रूप में भी जाना जाता है, गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम कोरोनावायरस 2 (SARS-CoV-2) के कारण कोरोनोवायरस रोग 2019 (COVID-19) की एक महामारी है। इसकी पहचान पहली बार दिसंबर 2019 में वुहान, चीन में हुई थी।

➡️ विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जनवरी 2020 में अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल और मार्च 2020 में एक महामारी घोषित किया। 28 जनवरी 2021 तक, 100 मिलियन से अधिक मामलों की पुष्टि की गई, COVID-19 के लिए 2.17 मिलियन से अधिक मौतें हुईं।

➡️ COVID-19 के सस्पेक्टम्स अत्यधिक परिवर्तनशील हैं, जिनमें कोई भी गंभीर बीमारी नहीं है। वायरस मुख्य रूप से हवा के माध्यम से फैलता है जब लोग एक-दूसरे के पास होते हैं।

➡️ यह एक संक्रमित व्यक्ति को छोड़ देता है क्योंकि वे सांस लेते हैं, खांसी करते हैं, छींकते हैं, या बोलते हैं और किसी अन्य व्यक्ति को अपने मुंह, नाक या आंखों के माध्यम से प्रवेश करते हैं।

➡️यह दूषित सतहों से भी फैल सकता है। लोग दो सप्ताह तक संक्रामक रहते हैं, और लक्षण नहीं दिखाने पर भी वायरस फैला सकते हैं।

➡️ महामारी की प्रतिक्रियाओं से वैश्विक सामाजिक और आर्थिक व्यवधान उत्पन्न हुआ है, जिसमें महामंदी के बाद सबसे बड़ी वैश्विक मंदी भी शामिल है।

➡️इसने घटनाओं को स्थगित करने या रद्द करने के लिए प्रेरित किया है, घबराहट की खरीद, कृषि व्यवधान और भोजन की कमी से व्यापक आपूर्ति की कमी, और प्रदूषकों और ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन में कमी।

➡️ कई शिक्षण संस्थान आंशिक या पूर्ण रूप से बंद हो गए हैं।

➡️सोशल मीडिया और मास मीडिया के माध्यम से गलत सूचना प्रसारित हुई है।

➡️चीनी लोगों के खिलाफ और उच्च संक्रमण दर वाले क्षेत्रों से होने के रूप में चीनी लोगों के खिलाफ और उनके खिलाफ ज़ेनोफोबिया और भेदभाव की घटनाएं हुई हैं।

Answered by ltzSweetAngel
1

Answer:

2019–20 कोरोनावायरस महामारी चीन से 30 जनवरी 2020 को भारत में फैलने की पुष्टि हुई थी। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मन्त्रालय ने 21 मार्च 2021 तक इस वायरस से भारत में 1,15,99,130 मामलों की पुष्टि की है जिसमें 1,59,755 लोगों की मृत्यु हुई है।

२०२० भारत में कोरोनोवायरस महामारी

इस प्रकोप को एक दर्जन से अधिक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में महामारी घोषित किया गया है, जहां महामारी रोग अधिनियम, 1897 के प्रावधानों को लागू किया गया है, और शैक्षणिक संस्थानों और कई वाणिज्यिक संस्थानों को बंद कर दिया गया है। साथ भारत ने सभी पर्यटक वीजा को भी निलंबित कर दिया है, क्योंकि अधिकांश पुष्ट मामले अन्य देशों से लौटे लोगों में पाये गए है। सरकार ने देश भर के 75 जिलों में लॉकडाउन जारी किया था, जहां 31 मार्च तक कोविड-19 मामलों की पुष्टि की गई थी।

Similar questions