Hindi, asked by malviyavikash509, 22 days ago

3. कार्यालयीन पत्र किसे कहते है ?​

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Answered by anjalirehan04
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जो पत्र कार्यालयों को अथवा कार्यालयों से भेजे जाते हैं उन्हें कार्यालयीय पत्र कहते हैं। ऐसे पत्रों का प्रयोग दो सरकारों के बीच, सचिवालय के अन्तर्गत दो कार्यालयों के बीच, दो संस्थाओं के बीच अथवा एक संस्था और उसके कर्मचारियों के बीच होता है ।

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Answered by shishir303
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कार्यालयीन पत्र से आशय उन पत्रों से होता है, जो सरकारी विभागों के बीच आपसी पत्र व्यवहार के संबंध में प्रयुक्त किए जाते हैं। कार्यालय पत्र एक कार्यालय से दूसरे कार्यालय में भेजे जाने वाले पत्र होते हैं, जो सरकारी विभागों आदि के बीच पत्र व्यवहार का माध्यम बनते हैं। इस तरह के पत्र अनेक प्रकार के होते हैं, जिनमें आवेदन पत्र, प्रतिवेदन पत्र, संपादक के नाम पत्र, व्यवसायिक पत्र, शासकीय पत्र और टिप्पणी लेखन पत्र आदि प्रमुख हैं।

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