History, asked by wwwsecurpotus, 5 months ago

(3) मेजिनी का सम्बन्ध किस संगठन से था?
(क) लाल सेना
(ख) कर्बोनरी
(ग) फिलिक हेटारिया
(घ) डायट​

Answers

Answered by arpitabinh
2

carbonari se tha maizni ka sambandh

Answered by crkavya123
1

Answer:

(ख) मेजिनी का सम्बन्ध कर्बोनरी संगठन से था.

Explanation:

इटली के राष्ट्रीय पुनर्एकीकरण की धारणा को पर्याप्त रूप देने के लिए मेजिनी प्रशंसा का पात्र है। जोसेफ मेजिनी ने वर्ष 1831 में यंग इटली की स्थापना की थी। मेजिनी का जन्म जेनेवा में वर्ष 1805 ई. में हुआ था। फ्रांसीसी क्रांति का उन पर गहरा प्रभाव पड़ा। इसका श्रेय उनके डॉक्टर पिता को जाता है। उन्होंने अपने पिता से प्रेरणा लेते हुए क्रांति पर साहित्य पढ़ना जारी रखा।

मेजिनी का जन्म 1805 में जेनोआ, इटली में एक शिक्षित परिवार में हुआ था। उनकी मां धार्मिक परंपराओं की महिला थीं और उनके पिता एक डॉक्टर थे। कम उम्र से ही मेजिनी ने वंचितों के प्रति सहानुभूति महसूस की। 6 साल की उम्र में, उन्होंने एक बुजुर्ग फकीर को चर्च की सीढ़ियों पर हताश स्थिति में देखने के बाद अपनी मां से वित्तीय सहायता की मांग की। अंत में, उसकी माँ को मजबूर होना पड़ा कि वह छोटी मैजिनी की जिद के आगे घुटने टेक दे।वह स्कूल में अपने पूरे समय के दौरान जरूरतमंद विद्यार्थियों को किताबें, कपड़े और अन्य सामान उपलब्ध कराते थे। कॉलेज में मैज़िनी ने हमेशा शिष्टाचार पर ध्यान दिया। मैज़िनी को कोई व्यसन नहीं है। अपने चिकित्सक पिता को बिछड़ते देख वह बीमार हो जाता। उन्होंने चिकित्सा में करियर बनाने के बजाय अधिवक्ता परीक्षा उत्तीर्ण की। वह छात्र जीवन से ही अपने देश के तानाशाह शासक की हरकतों से नाराज रहा है।क्योंकि इटली तब खंडित और निर्भर था, वह इतालवी लोगों का सम्मान करते हुए इसे एक राष्ट्र के रूप में देखना चाहता था। वह इस वजह से "कार्बोनेरी" नामक क्रांतिकारी समूह में शामिल हो गए। उनके क्रांतिकारी प्रयासों के कारण उन्हें नजरबंद कर दिया गया। उस समय इटली को आंतरिक संघर्ष का सामना करना पड़ा।

देश में आदेश और सामंजस्य का अभाव था। छह महीने जेल में बिताने के बाद उन्हें निर्वासित कर दिया गया और फ्रांस पहुंचने के बाद उन्होंने वहां "यंग इटली" नामक एक पत्रिका प्रकाशित की। उन्होंने इस पत्र के माध्यम से इटली को मुक्त कराने के साथ-साथ देश के निवासियों में राष्ट्रवाद की भावना जगाने की भी आशा की।

अधिक जानें

https://brainly.in/question/10419535

https://brainly.in/question/8134023

#SPJ3

Similar questions