Hindi, asked by Vishwajeetmk134, 10 months ago

3-निबंध-लेखन :-
ii- आज की आवश्यकता इंटरनेट ​


Vishwajeetmk134: hi
kratika1219: hi
kratika1219: plz follow me

Answers

Answered by kratika1219
9

हिन्दीकीदुनिया.com

इंटरनेट पर निबंध

आज के समय में लोगों की सफलता में इंटरनेट का काफी बड़ा हाथ है। वर्तमान समय में इंटरनेट के जरिये मात्र एक क्लिक में एक हर विषय की जानकारी प्राप्त कर सकते है। वास्तव में इटरनेट दुनिया भर के जानकारी का संग्रह है। ये विद्यार्थियों के पढ़ाई तथा बौद्धिक विकास में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इंटरनेट के इसी महत्व को देखते हुए हमने इन निबंधों को तैयार किया है। हमारे द्वारा तैयार किये गये यह निबंध आपके विभिन्न कार्यों में आपके काफी सहायक सिद्ध होगें।

इंटरनेट पर छोटे तथा बड़े निबंध (Long and Short Essay on Internet in Hindi)

Find essay on internet in Hindi language for students in 100, 200, 300, 400, 500 and 600 words.

इन दिये गये निबंधों में से आप अपनी आवश्यकता अनुसार किसी भी निबंध का चयन कर सकते हैं, यह निबंध काफी सरल तथा ज्ञानवर्धक है। इन निबंधों के माध्यम से हमनें इंटरनेट के विभिन्न विषयों जैसे कि इंटरनेट की शुरुआत कैसे हुई? इंटरनेट इतना लोकप्रिय क्यों है? इंटरनेट का इतिहास आदि जैसे विषयों पर प्रकाश डालने का प्रयास किया है।

इंटरनेट पर निबंध 1 (100 शब्द)

इंटरनेट आधुनिक और उच्च तकनीकी विज्ञान का एक महत्वपूर्ण आविष्कार है। ये किसी भी व्यक्ति को दुनियां के किसी भी कोने में बैठे हुए महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करने की अद्भुत सुविधा प्रदान करता है। इसके माध्यम से हम लोग आसानी से किसी एक जगह रखे कम्प्यूटर को किसी भी एक या एक से अधिक कम्प्यूटर से जोड़कर जानकारी का आदान प्रदान कर सकते है। इंटरनेट के द्वारा हम कुछ सेकेंडों में ही बड़े या छोटे संदेशों, अथवा किसी प्रकार की जानकारी एक कम्प्यूटर या डिजीटल डिवाइस(यंत्र) जैसे टैबलेट, मोबाइल, पीसी से दूसरे डिवाइस में काफी आसानी से भेज सकते है।

ये जानकारियों का एक काफी बड़ा संग्रह है जिसमें घरेलू, व्यापारिक, शैक्षिक, सरकारी वेबसाइटों जैसी लाखों वेबसाइटें मौजूद है। हम इसे कई नेटवर्कों का संग्रह भी कह सकते है। इंटरनेट मनुष्य को विज्ञान द्वारा दिया गया एक सर्वश्रेष्ठ उपहार है। इंटरनेट अनंत संभावनाओं का साधन है। इंटरनेट के माध्यम से हम कोई भी सूचना, चित्र, वीडियो आदि दुनिया के किसी भी कोने से किसी भी कोने तक मात्र एक पल भर में भेज सकते हैं।

इंटरनेट

इंटरनेट पर निबंध 2 (200 शब्द)

प्रस्तावना

इंटरनेट दुनियां के कई सारे नेटवर्कों का एक संग्रह है, इसका इस्तेमाल कर हम लोग दुनिया के किसी भी कोने में मौजूद कोई भी जानकारी बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। दूरसंचार लाइन और मौड्यूलेट्-डीमौड्यूलेट् के माध्यम से इसकी पहुँच कहीं भी हो सकती है साथ ही ये हमारे कम्प्यूटर में एनालॉग सिग्नल को डीजीटल सिगनल में परिवर्तित कर भेजता है। इंटरनेट की खोज हमारे लिये असंख्य फायदे ले आयी है, हालांकि इसके साथ ही हम इसके नुकसान से भी नहीं बच सकते है। हमारे द्वारा इंटरनेट का कई तरीकों से उपयोग किया जाता है जैसे- ईमेल, संदेश, ऑनलाइन बात करने के लिये, फाइल स्थानांतरण करने के लिये तथा वर्ल्ड वाइड वेब के द्वारा वेब पेजों और दूसरे दस्तावेजों की प्राप्ति करने के लिये आदि।

इंटरनेट

इंटरनेट कनेक्शन से जुड़ते ही हमारी पहुँच वर्ल्ड वाइड वेब तक हो जाती है। वेब पेजों को खोलते ही हम किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते है और अपने उद्देश्य की प्राप्ति कर सकते है। वेब पेजों को खोलने की कोई समय-सीमा नहीं है, हम इसे एक मिनट या एक घंटा या उससे ज्यादा समय के लिये भी खोल सकते है साथ ही अपने मतलब के किसी भी पेज को हम अपने कम्प्यूटर में डाउनलोड भी कर सकते है। इसके द्वारा हम अपने प्रोजेक्ट को बहुत आसानी और कम समय से पूरा कर सकते है।

निष्कर्ष

इंटरनेट हमें कई तरीकों से फायदा पहुँचाता है जैसे ऑनलाइन स्कूल, कॉलेज, या विश्वविद्यालयों में दाखिला दिलाने में, व्यापारिक और बैंकिंग लेन-देन में, शिक्षकों और कर्मचारियों की नियुक्ति में, ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन करने में, बिल जमा करने आदि में मदद करता है।

plz see the attachments also.

hope it helps you plz follow me and mark me as a brainlist.

Attachments:

kratika1219: plz follow me and mark me as a brainlist
kratika1219: follow me
Vishwajeetmk134: you are follow me
Vishwajeetmk134: then I will follow U
kratika1219: okkk
Vishwajeetmk134: okk
Similar questions