Hindi, asked by ramr49597, 5 months ago

(3) निम्नलिखित में से कौन पूर्ण प्रतियोगिता की विशेषता नहीं है।
(a) विज्ञापन तथा विक्रय लागत (b) वस्तु की एक रूपता
(c) बाजार का पूर्ण ज्ञान (d) क्रेताओं और विक्रेताओं की अधिक संख्या​

Answers

Answered by rahulahirbar54
20

Answer:

वस्तु की एकरूपता

Explanation:

अर्थशास्त्र अर्थशास्त्र

Answered by shishir303
0

निम्नलिखित में से कौन पूर्ण प्रतियोगिता की विशेषता नहीं है।

(a) विज्ञापन तथा विक्रय लागत (b) वस्तु की एक रूपता

(c) बाजार का पूर्ण ज्ञान (d) क्रेताओं और विक्रेताओं की अधिक संख्या​

सही विकल्प होगा...

✔ (a) विज्ञापन तथा विक्रय लागत

स्पष्टीकरण ⦂

एक बाजार में पूर्ण प्रतियोगिता की विशेषता ‘विज्ञापन तथा विक्रय लागत’ नहीं होती।

बाजार में पूर्ण प्रतियोगिता की विशेषताओं में क्रेता तथा विक्रेताओं की बड़ी संख्या महत्वपूर्ण होती है। यदि कोई फर्म पर किसी वस्तु की कीमत में बढ़ोतरी करती है तो दूसरी फर्म बड़ी संख्या उसी प्रकार की वस्तु को कम कीमत पर बेच रही होती है। इस तरह उस विशेष वस्तु की मांग घट जाती है। ऐसी स्थिति में पहली फर्म को बढ़ाई हुई कीमतें घटा कर पुनः निर्धारित कीमत पर लौटने के लिए विवश होना पड़ता है।

पूर्ण प्रतियोगिता में समरूप वस्तुएं यानि वस्तु की एकरूपता भी निर्भर करती है, जो उत्पादित वस्तुये हर प्रकार से समरूप होती हैं, उनमें क्रेता को एक विक्रेता की वस्तु को दूसरे विक्रेता की वस्तु पर वरीयता देने का कोई आधार नहीं बनता।

पूर्ण प्रतियोगिता में बाजार का पूर्ण ज्ञान भी आवश्यक है ताकि दोनों क्रेता-विक्रेता एक दूसरे की जरूरत और प्रकृति पहचान सकें।

#SPJ3

Similar questions