Hindi, asked by parshparsh737, 2 months ago

3 पैसे लोगे किसने किससे कहा​

Answers

Answered by kalivyasapalepu99
4

 यह शब्द हामिद ने दुकानदार से कहे.

पैसा मूल्यवान वित्तीय संपत्ति या भौतिक संपत्ति की बहुतायत है जिसे एक ऐसे रूप में परिवर्तित किया जा सकता है जिसे लेनदेन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। [1] धन की आधुनिक अवधारणा का अर्थशास्त्र के सभी क्षेत्रों में महत्व है, ख़ासकर कि आर्थिक वृद्धि और विकास अर्थशास्त्र में, फिर भी धन का अर्थ संदर्भ-निर्भर है। पर्याप्त शुद्ध संपत्ति रखने वाला व्यक्ति धनी माना जाता है। नेट वर्थ को किसी की संपत्ति की कम देनदारियों (ट्रस्ट खातों में मूलधन को छोड़कर) के वर्तमान मूल्य के रूप में परिभाषित किया गया है। [2]

सबसे सामान्य स्तर पर, अर्थशास्त्री "कोई भी वस्तु जिसका कुछ मूल्य हो" के रूप में धन को परिभाषित कर सकते हैं जो ना केवल इसके विचार को दर्शाता है, बल्कि विचार के पीछे की व्यक्तिपरक प्रकृति को भी पकड़ता है- कि यह एक निश्चित या स्थिर अवधारणा नहीं है। धन की विभिन्न परिभाषाएं और अवधारणाएं विभिन्न व्यक्तियों और विभिन्न संदर्भों में मुखर रही हैं। [3] विभिन्न नैतिक निहितार्थों के साथ धन को परिभाषित करना एक आदर्श प्रक्रिया हो सकती है, क्योंकि अक्सर धन की अधिकतमता को एक लक्ष्य के रूप में देखा जाता है या इसे स्वयं का एक आदर्श सिद्धांत माना जाता है। [4] [5] एक समुदाय, क्षेत्र या देश जिसके पास आम संपत्ति के लाभ के लिए ऐसी संपत्ति या संसाधनों की प्रचुरता है, उसे धनी जाना जाता है।

समावेशी धन की संयुक्त राष्ट्र की परिभाषा में एक मौद्रिक उपाय है जिसमें प्राकृतिक, मानव और भौतिक संपत्ति का योग शामिल है। [6] [7] प्राकृतिक पूंजी में भूमि, वन, ऊर्जा संसाधन और खनिज शामिल हैं। मानव पूंजी जनसंख्या की शिक्षा और कौशल है। भौतिक (या "निर्मित") पूंजी में मशीनरी, भवन और बुनियादी ढाँचे जैसी चीज़ें शामिल हैं।

Similar questions