English, asked by rajxx5432, 7 months ago


(3)
परमाणु की कक्षाओं में घूमते रहते हैं
(अ) प्रोटॉन
(ब) न्यूट्रॉन
(स) इलेक्ट्रॉन
(द) फोटॉन।​

Answers

Answered by aviraltripathi2
0

Answer:

इलेक्ट्रॉन

इलेक्ट्रॉन किसी परमाणु की कक्षा में नाभिक चारों तरफ घूमने वाले कण होते हैं।

किसी भी परमाणु का निर्माण तीन अपरमाण्विक कणों से मिलकर होता है। यह कण हैं... इलेक्ट्रॉन प्रोटॉन और न्यूट्रॉन।

इलेक्ट्रॉन इन तीनों कोणों में सबसे छोटा और हल्का कण होता है, इसका द्रव्यमान 1.6726 × 10−27 कि.ग्रा. होता है। इलेक्ट्रॉन पर ऋणात्मक विद्युत आवेश होता है और यह परमाणु में परमाणु के नाभिक के चारों ओर चक्कर लगाकर गोल घेरे में घूमता रहता है। इलेक्ट्रॉन की खोज जे. जे. थॉमसन ने 1897 ईस्वी में की थी।

इलेक्ट्रॉन के अतिरिक्त परमाणु में प्रोटॉन एवं न्यूट्रॉन दो अन्य कण भी होते हैं, जिनमें प्रोटॉन का द्रव्यमान 1.6726 × 10−27 कि.ग्रा. होता है, जो इलेक्ट्रान के द्रव्यमान का 1,836 गुना अधिक है। प्रोटॉन पर धनात्मक आवेश होता है। एक परमाणु में प्रोटॉन की कुल संख्या उस तत्व की परमाणु संख्या कहलाती है। प्रोटॉन खोज अर्नेस्ट रदरफोर्ड ने 1919 में की थी।

Answered by shishir303
0

परमाणु की कक्षाओं में घूमते रहते हैं

(अ) प्रोटॉन

(ब) न्यूट्रॉन

(स) इलेक्ट्रॉन

(द) फोटॉन।​

सही विकल्प है..

(स) इलेक्ट्रॉन

व्याख्या :

इलेक्ट्रान परमाणु की कक्षा में इलेक्ट्रॉन घूमते रहते हैं। इलेक्ट्रान वे कण होते हैं जो परमाणु की कक्षा में निरंतर घूमते रहते हैं। यह कण परमाणु के नाभिक के चारों ओर चक्कर लगाते रहते हैं। इलेक्ट्रान ऋण आवेशित कण होते हैंय़ इलेक्ट्रॉनों की संख्या के आधार पर ही परमाणु का गुणधर्म निर्धारित होता है। इलेक्शन ऋण आवेशित कण होते हैं।  प्रोटॉन धन आवेशित कण होते हैं। किसी भी परमाणु में न्यूट्रॉन कण उदासीन होते हैं, जिन पर ना तो ऋण आवेश होता है और ना ही धन आवेश होता है। किसी परमाणु में प्रोटॉन और इलेक्ट्रॉनों की संख्या बराबर होती है।

#SPJ3

Learn more:

समस्थानिक वे समभारिकों में तुलना कीजिए।

https://brainly.in/question/12397289

समस्थानिक वे समभारिकों में तुलना कीजिए।

https://brainly.in/question/12397289

Similar questions