Hindi, asked by sukashyap705, 19 days ago

3. समुद्र के तट पर बसे नगरों में अधिक ठंड और अधिक गर्मी क्यों नहीं पड़ती ​

Answers

Answered by shivanimishra200010
11

Answer:

समुद्र के तट पर बसे नगरों में अधिक ठंड और अधिक गर्मी इसलिए नहीं पड़ती क्योंकि पानी के कारण समुद्र के किनारे या नजदीक के वातावरण में आद्रता अधिक होती है जिसके कारण न तो तापमान बढ़ता है और न ही कम होता है । समुद्र के किनारे हवा चलती रहती है समुद्र के प्रभाव के कारण हवा में नमी बनी रहती है जिससे अधिक गर्मी नहीं पड़ती ।

Answered by dinkarinle786
6

1.ज़मीन के मुक़ाबले समुद्र अधिक देर में गर्म या ठंडा होता है। गर्मियों में धरती जल्द गरम हो जाती है जबकि समुद्री पानी अभी भी ठंडा होता है। समुद्र से ठंडी हवा ज़मीन की ओर बहती है और इसकी गर्मी को कम करती है

सर्दियों में ज़मीन ठंडी हो जाती है परंतु समुद्री पानी अभी भी गरम होता है। समुद्र से गरम हवा ज़मीन की ओर बहती है और इसकी ठंड को कम करती है।

2.सूरज की किरने जब जमीन और पानी पर पड़ती है तब अलग अलग अंतराल के बाद गर्म या ठंडे होते हैं जमीन ज्यादा गर्म हो जाती है और ज्यादा जल्दी ठंड हो जाती है और पानी को गर्म होने में समय लगता है और जब सूरज ढल जाता है तो समंदर का पानी धीरे-धीरे गर्मी छोड़ देता है इसलिए दिन में जमीन की से समुंदर की तरफ हवाएं बहती है और जैसे ही दिन ढल जाता है तो समंदर की ओर से जमीन की ओर हवाएं होती है इस प्रकार जमीन और समुंदर के बीच में संतुलन निर्मल होता है तो समुंदर के किनारे रहने वाले नगरों में ज्यादा तापमान का फर्क नहीं होता।

3.समुद्र के तट पर बसे नगरों में अधिक ठंड और अधिक गर्मी इसलिए नहीं पड़ती क्योंकि पानी के कारण समुद्र के किनारे या नजदीक के वातावरण में आद्रता अधिक होती है जिसके कारण न तो तापमान बढ़ता है और न ही कम होता है ।

4.समुद्र के किनारे हवा चलती रहती है समुद्र के प्रभाव के कारण हवा में नमी बनी रहती है जिससे अधिक गर्मी नहीं पड़ती ।

5.समुद्र के तट पर बसे नगरों में अधिक ठंड और अधिक गर्मी इसलिए नहीं पड़ती क्योंकि पानी के कारण समुद्र के किनारे या नजदीक के वातावरण में आद्रता अधिक होती है जिसके कारण न तो तापमान बढ़ता है और न ही कम होता है ।

PLEASE MARK ME AS BRAINLIST

THANKS

Similar questions