Hindi, asked by simranphutela36, 13 hours ago

3.समय के महत्व पर एक अनुच्छेद लिखिए।​

Answers

Answered by khushi565148
5

Answer:

समय धन से भी ज्यादा कीमती है; क्योंकि यदि धन को खर्च कर दिया जाए तो यह वापस प्राप्त किया जा सकता है हालांकि, यदि हम एक बार समय को गंवा देते हैं, तो इसे वापस प्राप्त नहीं कर सकते हैं। समय बिना किसी रुकावट के निरंतर चलता रहता है। यह कभी किसी की प्रतिक्षा नहीं करता है।समय को सर्वाधिक मूल्यवान माना जाता है क्योंकि एक बार जो समय बीत गया उसे वापस नहीं लाया जा सकता। समय हमेशा आगे की ओर बढ़ता जाता है। हम सभी को जीवन में बहुत थोड़ा समय मिला है इसलिए हमें समय का सही उपयोग करना चाहिए। समय का उपयोग कर धन तो कमाया जा सकता है लेकिन धन खर्च कर समय नहीं कमाया जा सकता।

Answered by himanipt7
11

Explanation:

समय का महत्व

समय हम सभी के लिए बहुत कीमती है। हमें हर एक पल में समय के महत्व का मूल्य और सम्मान करना चाहिए। हमें अपने जीवन के अंतिम क्षण तक समय बर्बाद नहीं करना चाहिए। इस दुनिया में हर चीज की तुलना में समय बहुत मजबूत और शक्तिशाली है। यह एक आलसी व्यक्ति को नष्ट कर सकता है और साथ ही कड़ी मेहनत करने वाले व्यक्ति को मजबूत कर सकता है। यह एक को बहुत सारी खुशियाँ, आनंद और समृद्धि दे सकता है लेकिन यह सब कुछ छोड़ सकता है।

हमें हर एक पल में नियमितता, निरंतरता और प्रतिबद्धता सीखनी चाहिए। यह बिना किसी गड़बड़ी के लगातार चलता है। हम भी हमेशा जीवन में वास्तविक सफलता पाने के लिए समय-समय पर साथ जाने की कोशिश करते हैं। एक सच्ची कहावत है कि “यदि हम समय को बर्बाद करते हैं, तो यह हमें और हमारे जीवन को बर्बाद कर देता है”। हमें समय के मूल्य को समझना चाहिए और इसके साथ आगे बढ़ना चाहिए क्योंकि समय कभी किसी के लिए विशेष नहीं रहता है।

Similar questions