CBSE BOARD X, asked by ramsonakiya123, 5 months ago

31. मध्य प्रदेश का एक प्रमुख सांस्कृतिक
महत्व का स्थल ग्वालियर है ग्वालियर
तानसेन का घर आने के नाम से मशहूर है
सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के लिए यहां एक
विशेष स्थान है वह कौन सा है
*​

Answers

Answered by rishikeshpatidar79
1

तानसेन या रामतनु हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत के एक महान ज्ञाता थे। उन्हे सम्राट अकबर के नवरत्नों में भी गिना जाता है।

तानसेन

तानसेन

तानसेन

पृष्ठभूमि की जानकारी

जन्मनाम

रामतनु

शैलियां

हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत

हिन्दुस्तानी शास्त्रीय गायक

जालस्थल

फतेहपुर सिकरी में गायन मण्डप

संगीत सम्राट तानसेन की नगरी ग्वालियर के लिए कहावत प्रसिद्ध है कि यहाँ बच्चे रोते हैं, तो सुर में और पत्थर लुढ़कते हैं तो ताल में। इस नगरी ने पुरातन काल से आज तक एक से बढ़कर एक संगीत प्रतिभाएं संसार को दी हैं और संगीतकार सूर्य तानसेन इनमें सर्वोपरि हैं।[1]

तानसेन को संगीत का ज्ञान कैसे प्राप्त हुआ? तानसेन हरिदास के साथ वृन्दावन संगीत की शिक्षा ग्रहण की। तानसेन ने मानसिंह की विधवा पत्नी मृगनयनी से संगीत की शिक्षा प्राप्त की।

प्रारम्भ से ही तानसेन मे दूसरों की नकल करने की अपूर्व क्षमता थी। बालक तानसेन पशु-पक्षियों की तरह- तरह की बोलियों की सच्ची नकल करता था और हिंसक पशुओं की बोली से लोगों को डराया करता था। इसी बीच स्वामी हरिदास से उनकी भेंट हो गयी । उनसे मिलने की भी एक मनोरंजक घटना है।

उनकी अलग-अलग बोलियों को बोलने की प्रतिभा को देखकर वो काफी प्रभावित हुए। स्वामी जी ने उन्हें उनके पिता से संगीत सिखाने के लिए माँग लिया।इस तरह तानसेन को संगीत का ज्ञान हुआ। 1585 में तानसेन की मृत्यु आगरा में हो गई। और संगीतकार तानसेन की इच्छा अनुसार मोहम्मद गौस के मकबरे के समीप तानसेन का मकबरा बनाया गया जो ग्वालियर में हैं।

Answered by rathorearvind156
1

Answer संस्कृति प्रभा रंगमंडल मंच

Similar questions