Hindi, asked by bk0671292, 4 months ago

38.
व्यपगत के सिद्धान्त का सम्बन्ध किससे है ?​

Answers

Answered by devangnivasava
0

Explanation:

व्यपगत के सिद्धांत का संबद लॉर्ड डलहौजी से था

Answered by crkavya123
0

Answer:

व्यपगत का सिद्धांत, जिसे अक्सर व्यपगत का सिद्धांत के रूप में जाना जाता है, 1848 से 1856 तक का है। यह सर्वोच्चता के विचार का परिणाम था, जिसके अनुसार ग्रेट ब्रिटेन ने भारतीय उपमहाद्वीप के सिंहासन के उत्तराधिकार के प्रबंधन पर भी नियंत्रण का दावा किया। अधीनस्थ भारतीय राज्यों की सरकार के रूप में।

यह कार्रवाई का एक विस्तृत कोर्स था। भारतीय राष्ट्रों को ब्रिटिश साम्राज्य में शामिल करने के लिए, कंपनी के गवर्नर जनरलों ने कई नियम बनाए। उदाहरण के लिए, एक राजा का राज्य उस समय ब्रिटिश साम्राज्य में शामिल हो गया जब वह निःसंतान था। राज्य की हड़पने की रणनीति के परिणामस्वरूप भारतीय राजाओं में बहुत नाखुशी थी

1857 में ब्रिटिश सत्ता के खिलाफ भारतीय विरोध को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। डलहौजी ने इस सिद्धांत के तहत काम किया कि ब्रिटिश साम्राज्य के विस्तार के लिए सभी प्रयास किए जाने चाहिए।

लार्ड डलहौजी का व्यपगत सिद्धान्त को हड़प और विस्तारवादी सिद्धान्त कहते है.

हड़पने की नीति लार्ड डलहौजी के विचार का दूसरा नाम है। ईस्ट इंडिया कंपनी ने 1859 तक भारत में इस नीति को बरकरार रखा। इस कार्यक्रम के परिणामस्वरूप, ईस्ट इंडिया कंपनी ने अपने साम्राज्य का विस्तार करना शुरू कर दिया, जो इसका प्राथमिक उद्देश्य था। इसने भारतीय राज्यों पर अपने संचालन पर जोर दिया, जिससे उस समय के शासकों में असंतोष पैदा हुआ और 1857 के विद्रोह के लिए प्राथमिक प्रेरणा के रूप में कार्य किया।

हिंदू कानून कहता है कि कोई भी व्यक्ति जो प्राकृतिक उत्तराधिकारी के बिना एक व्यक्ति या राजा है, वह किसी को गोद ले सकता है, जिसके पास पुत्र के सभी राजनीतिक और व्यक्तिगत अधिकार होंगे। लॉर्ड डलहौजी ने गोद लेने के लिए अपनी स्वीकृति दी और दत्तक ग्रहण करने वाले से परामर्श किए बिना निर्णय लेने के लिए आश्रित सरकारों की अंतिम स्वतंत्रता पर जोर दिया। चूँकि लॉर्ड डलहौज़ी ने सोचा था कि पूर्वी शासन के बजाय पश्चिमी शासन बेहतर था और जहाँ संभव हो उसका पालन किया जाना चाहिए, वास्तव में इसका मतलब अंतिम समय में गोद लेने पर रोक लगाना और उन राज्यों को शामिल करना था जहाँ न तो प्राकृतिक और न ही दत्तक उत्तराधिकारी थे।

learn more

https://brainly.in/question/15493948

https://brainly.in/question/39715302

#SPJ2

Similar questions