Business Studies, asked by parmjeetsingh24341, 2 months ago

4.
भारतमसवाच्य न्यायालय का स्थापना कब
5. पटसन को सुनहरा रेश क्यों कहा जाता है?
6. जामदानी क्या है?
7. प्राचीन ग्रंथों के ज्ञान से सुधारकों को नए कान
8. हाशियाकरण से आप क्या समझते हैं?
9. उन कारकों के नाम बताइए जो कृषि को प्रभ
10. कौन सा उद्योग प्राय: आधुनिक उद्योग का​

Answers

Answered by lakhwinderduggal786
0

Explanation:

4. वर्ष 1947 में भारत को स्वतंत्रता मिलने के बाद 26 जनवरी, 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ। साथ ही भारत का सर्वोच्च न्यायालय भी अस्तित्व में आया एवं इसकी पहली बैठक 28 जनवरी, 1950 को हुई। सर्वोच्च न्यायालय द्वारा घोषित कानून भारत के सभी न्यायालयों के लिये बाध्यकारी है।

5. जूट को गोल्डन फाइबर माना जाता है। यह अपने चमकदार भूरे रंग के कारण तथाकथित है। यह सबसे सस्ती प्राकृतिक फाइबर है और 100% बायोडिग्रेडेबल है। यह सेल्यूलोज और लिग्निन पौधे सामग्री से बना है।

6. डमास्क रेशम, ऊन, लिनन, कपास, या सिंथेटिक फाइबर का एक प्रतिवर्ती लगा हुआ कपड़ा है, जिसमें एक पैटर्न बुनाई के द्वारा बनता है। डैमस एक ताना धागे और एक बाने यार्न के साथ बुना जाता है, आमतौर पर ताना-सामना किए गए साटन बुनाई में पैटर्न के साथ और बाने-सामने या साटन बुनाई में जमीन।

7.प्राचीन ग्रंथों के उनके ज्ञान ने उन्हें बहुत आत्मविश्वास और नैतिक समर्थन दिया, जो उन्होंने नए कानूनों को बढ़ावा देने में उपयोग किया। जब लोगों ने उनके द्वारा लाए गए सुधारों के खिलाफ आवाज उठाई तो उन्हें डर नहीं लगा। सामाजिक प्रथाओं में सुधार के लिए बहस करने के लिए समाज सुधारकों को प्राचीन ग्रंथों को त्यागना पड़ा।

8. हाशियाकरण का अर्थ है किसी को हाशिये या किनारे पर ढकेलना। ऐसे में वह व्यक्ति समाज के केंद्र व मुख्यधारा में नहीं रहता।

9. उन कारकों के नाम बताइए जो कृषि को प्रभावित कर रहे हैं। स्थलाकृति, मृदा और जलवायु ऐसे कारक है जो कृषि को प्रभावित कर रहे हैं। B. C.

...

कृषि

फसल -- मृदा के प्रकार

ज्वार, बाजरा, रागी-- कम उपजाऊ तथा बलुंई

मक्का -- सु-अपवाहित उपजाऊ मृदा

10. लोहा-इस्पात उद्योग को आधुनिक उद्योग का मेरुदंड कहा जाता है, क्योंकि अन्य उद्योगों के लिए उनकी आधारभूत सामग्री जैसे औजार और मशीनें आदि लोहा-इस्पात से बनी होती हैl

Similar questions