Hindi, asked by ravinderparjapati, 7 months ago

4. गतिविधि- अपने संस्मरण के आधार पर किसी व्यक्ति, दृश्य या घटना का वर्णन अपने शब्दों में कीजिए।​

Answers

Answered by shishir303
13

अपने संस्मरण के आधार पर किसी व्यक्ति, दृश्य या घटना का वर्णन...

चारों तरफ कोरोना महामारी फैली हुई है। बच्चों के स्कूल बंद है, ऑनलाइन क्लास का कांसेप्ट चल रहा है। जिन बच्चों के माँ-बाप सक्षम है, सम्पन्न हैं, जिनके पास कंप्यूटर है, मोबाइल है, वे बच्चे लोग ऑनलाइन क्लास का लाभ उठा रहे हैं। लेकिन ऐसे बच्चे भी हैं, जिनका घर-परिवार बेहद निर्धन है उनके पास कंप्यूटर, स्मार्टफोन ही नहीं है, वो कैसे ऑनलाइन क्लास करें। उनकी पढ़ाई का नुकसान हो रहा है।  

ऐसे में हमारे पड़ोस में रहने वाले एक पति-पत्नी ने ऐसे बच्चों के लिए कुछ करने का सोचा। हमारी कॉलोनी के पास ही गरीबों की छोटी सी बस्ती है। वहाँ के बच्चे सरकारी स्कूल में पढ़ते हैं। लेकिन अब वह स्कूल नहीं जा पा रहे थे। उनके माँ-बाप बेहद निर्धन हैं, जो दूसरों के घरों में घरेलू नौकर का काम करके गुजारा करते हैं। ऐसे उनके पास लैपटॉप स्मार्टफोन कहाँ।

उन पति-पत्नी ने उसी बस्ती में एक कमरा किराए पर लिया और उन बच्चों को पढ़ाने का बीड़ा उठाया। उन पति-पत्नी ने अपने जो जमा पूंजी की थी वह सारी इसी कार्यक्रम में लगा दी। उन लोगों ने एक कम्प्यूटर का प्रबंध वहाँ पर किया ताकि बच्चे आनलाइन क्लास को मिस न करें और वह 3 से 4 घंटे बच्चों को नियमित रूप से पढ़ाते भी हैं। वे सभी बच्चों के लिए अपने घर से खाना बनाकर भी ले जाते हैं ताकि उन्हें अच्छा पोषण मिल सके।  

इस तरह उन पति-पत्नी का यह अद्भुत कार्य देखकर एक प्रेरणा मिलती है कि हमें भी अपने समाज में कुछ ना कुछ ऐसे भलाई के कार्य करते रहना चाहिए ताकि संकट की घड़ी में किसी को भी बहुत ज्यादा परेशानी का सामना ना करना पड़े और संकट की घड़ी हँसते-खेलते मिल-जुल कर टल जाये।

☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼

Answered by Mrsurajjha01
5

Please mark me as brainliest follow me and give me 5 star

Attachments:
Similar questions