Hindi, asked by vertika10, 9 months ago

4. हम अकसर बहादुरी के बड़े-बड़े कारनामों के बारे में सुनते रहते हैं, लेकिन 'अपूर्व अनुभव'
कहानी एक मामूली बहादुरी और जोखिम की ओर हमारा ध्यान खींचती है। यदि आपको अपने
आसपास के संसार में कोई रोमांचकारी अनुभव प्राप्त करना हो तो कैसे प्राप्त करेंगे?​

Answers

Answered by ayushsoni032
31

मैं समझता हूं कि अनुभव सिर्फ अपने आसपास के वातावरण से ही प्राप्त हो सकता ह इसलिए आप अपने वातावरण को निहारिए गौर करिए और चोटी चोटी चिजो पर ध्यान दीजिए। इससे आपको बहुत मदद मिलेगी।

आशा है आपको ये पसंद आए।

Answered by franktheruler
3

मुझे यदि अपने आस पास कोई रोमांचकारी अनुभव प्राप्त करना हो तो मै उसे अपने अडोस पड़ोस में ढूंढ़ने का प्रयास करूंगी अपनी सहेलियों से उनके अनुभव के बारे में जानकारी प्राप्त करूंगी

  • कई बार हमें किसी रोमांचकारी अनुभव या किसी और बात का अनुभव प्राप्त करना हो तो हमे दूर नहीं जाना पड़ता, हमें अपने मित्रो से या पड़ोस में ही ऐसे किस्से देखने को मिल जाते है। जैसे मुझे हुआ।
  • हमारी ही बिल्डिंग में एक लड़की है जिसका नाम है अनुराधा । अनुराधा एक साधारण सी लड़की थी जब तक उसके साथ एक हादसा नहीं हुआ।
  • अनुराधा अपने स्कूल में फुटबाल चैंपियन थी। एक बार वह स्टेट लेवल पर फुटबॉल के खेल में भाग लेने जा रही थी। वह कल्याण की रहने वाली है। उसकी ट्रेन छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से जाने वाली थी। स्टेशन तक पहुंचने के लिए उसने कल्याण से छत्रपति शिवाजी टर्मिनस तक जाने के लिए उसने कल्याण से ट्रेन पकड़ी।
  • ट्रेन में बहुत भीड़ थी, अनुराधा के साथ उसका सामान भी था। वह ट्रेन में चढ़ तो गई, ट्रेन चल पड़ी। वह अभी दरवाजे के पास ही थी, अंदर जाने की कोशिश कर ही रही थी कि किसी ने उसे धक्का दे दिया व वह सीधी ट्रेन से नीचे जा गिरी।
  • उसका एक पैर कट गया । उसके जीवन में तो जैसे अंधेरा छा गया लेकिन उसने हिम्मत नहीं हारी। उसने जयपुर फुट लगवाया । फिजियोथेरपिस्ट के सेशंस किए। पहले तो अनुराधा चल भी नहीं पाती थी। उसने हिम्मत जुटाकर धीरे धीरे चलना शुरू किया ।
  • हम सब देखकर हैरान रह गए जब देखा कि वह फिर से फुटबॉल खेलने लग गई है।
  • अपनी हिम्मत व उत्साह से उसने दूसरो कर लिए भी एक मिसाल कायम की है।

#SPJ2

और जानें

https://brainly.in/question/45927910

https://brainly.in/question/51802615

Similar questions