Hindi, asked by akhilbarate, 2 months ago

4. हरबर्ट परिवार की खास आदत क्या थी?​

Answers

Answered by biswashridayraj514
0

Answer:

परिवार वालों की सोच, आदतें और नजरिए को दुरुस्त बनाए रखकर परिवार को स्वस्थ और खुशहाल बनाया जा सकता है

इंदौर. हर कोई चाहता है कि उसका परिवार ( Family ) स्वस्थ हो और उसके परिवार का माहौल खुशनुमा बना रहे लेकिन इसके लिए जरूरी है कि परिवार को हेल्दी और खुशहाल बनाए रखने के लिए कुछ जतन किए जाए। परिवार वालों की सोच, आदतें और नजरिए को दुरुस्त बनाए रखकर परिवार को स्वस्थ और खुशहाल बनाया जा सकता है। हेल्दी परिवार हर मामले में आगे रहता है। हर एक के लिए जानना बेहद जरूरी है कि हेल्दी परिवार की आखिर वे क्या खास बातें होती हैं, जो उसको हेल्दी और खुशहाल बनाती है।

1. पौष्टिक खाते हैं और धीरे-धीरे खाते हैं : अच्छे परिवार की स्वस्थ आदतों में शामिल है कि वे खाते हैं तो पौष्टिक खाते हैं। उनके खानपान में फल-सब्जियां, फलियां, अखरोट, बादाम, मक्खन आदि शामिल होते हैं। स्वस्थ परिवार की आदतों में शुमार है कि वे खाना तसल्ली से करते हैं। खाने के दौरान जल्दीबाजी नहीं करते। सुकून से बैठकर खाना और खाने को चबा-चबाकर खाना उनकी आदत होती है।

2. बुजुर्गों का रखते हैं खयाल : स्वस्थ और खुशनुमा परिवार की आदत होती है कि वे अपने घर के बुजुर्गों का पूरा खयाल रखते हैं। बुजुर्गों के प्रति वे अपना पूरा सम्मान व्यक्त करते हैं और उनसे जुड़ाव बनाए रखते हैं।

3 . दूर ही रखते हैं मोबाइल : हेल्दी और खुशनुमा परिवार वालों की आदतें होती हैं कि जब वे घर पर एक-दूसरे के साथ होते हैं तो मोबाइल-लेपटॉप के चिपके नहीं रहते बल्कि एक-दूसरे से जुड़ाव बनाए रखते हैं।

4. कामयाबी का मनाते हैं जश्न : खुशनुमा परिवार के सदस्यों की आदत होती है कि वे परिवार के हर एक सदस्य की कामयाबी का जश्न मनाते हैं। चाहे किसी का बेहतर रिजल्ट आया हो या फिर किसी को प्रमोशन मिला हो।

5. खाना हमेशा साथ खाते हैं : अच्छे परिवार की अच्छी आदतों में शुमार है कि वे सब लोग रात का खाना मिलकर खाते हैं। खाने के बहाने साथ मिलते हैं और परिवार से जुड़े मसलों को चर्चा कर समाधान करते हैं।

हमेशा हेल्दी रहने वाले परिवार में होती हैं ये 10 आदतें, आप भी कीजिए फॉलो

6. संस्कारों को अहमियत देते हैं : स्वस्थ परिवार में संस्कारों को तरजीह दी जाती है। छोटे-बड़े का सम्मान, एक-दूसरे का खयाल और मदद का भाव होता है। वे अपने-अपने लोगों के लिए किए अच्छे कामों को साझा भी करते हैं।

7. खुशनुमा माहौल बना रहता है : स्वस्थ परिवार की आदतों में शामिल है कि वे घर में हंसी-खुशी का माहौल बनाए रखते हैं। छोटी-छोटी बातों में खुशी तलाशते हैं। हंसी की ये आदत उन्हें स्वस्थ बनाए रखती है।

8. साथ-साथ खेलते हैं : स्वस्थ और खुशनुमा परिवार की यह खूबी होती है कि वे घर पर साथ मिलकर खेलते भी हैं। यह साथ खेलना उनके जुड़ाव को ही मजबूत नहीं बनाता बल्कि उन्हें स्वस्थ भी रखता है।

9. आर्थिक फैसले साथ में लेते हैं : परिवार की अच्छी आदतों में शामिल है कि परिवार के सदस्य पैसों के मामले में खुलकर चर्चा करते हैं। घर से जुड़े फैसले सर्वसम्मति से करते हैं। उनके बीच पैसा विवाद का कारण नहीं बनता।

10. परेशानी में साथ खड़े रहते हैं : स्वस्थ और खुशहाल परिवार की आदतों में यह भी शामिल है कि वे घर में किसी भी सदस्य के कोई परेशानी या तनाव होने पर उसका साथ देते हैं और मिलकर उसकी परेशानी का समाधान करते हैं।

I hope ki ye tumhara answer ho plz follow me and mark me as brainliest and thanks for my answer and follow me

Similar questions