Environmental Sciences, asked by ravi12323, 6 months ago

4 किस तरह वन पारिस्थितिकी प्रणाली को समर्थन और वैश्विक तापमान को सीमित करता है।
उदाहरण सहित 250 शब्दों में वर्णन कीजिए।
.​

Answers

Answered by vanshikasethi191
3

वन और जलवायु परिवर्तन

स्पष्टीकरण:

वन हमारे ग्रह पर कार्बन के महत्वपूर्ण भंडार हैं। हालांकि, जब जंगलों को कृषि और अन्य गतिविधियों के लिए रास्ता बनाया जाता है, तो वे बड़ी मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन करते हैं। यह जलवायु परिवर्तन में योगदान देता है।

जलवायु परिवर्तन के प्रभाव - जैसे कि बढ़ते तापमान और तेजी से अप्रत्याशित वर्षा - का अर्थ है कि जंगलों में बीमारियों या आग जैसे खतरों की अधिक संभावना है।

वन और जलवायु परिवर्तन

वन जलवायु को स्थिर करने में मदद करते हैं। वे पारिस्थितिक तंत्रों को विनियमित करते हैं, जैव विविधता की रक्षा करते हैं, कार्बन चक्र में एक अभिन्न अंग की भूमिका निभाते हैं, आजीविका का समर्थन करते हैं, और स्थायी विकास को चलाने में मदद कर सकते हैं।

वनों के जलवायु लाभों को अधिकतम करने के लिए, हमें अधिक वन परिदृश्यों को अक्षुण्ण रखना चाहिए, उन्हें अधिक निरंतरता से प्रबंधित करना चाहिए, और उन परिदृश्यों को फिर से स्थापित करना चाहिए जिन्हें हमने खो दिया है।

प्राकृतिक प्रणालियों के नुकसान और गिरावट को रोकने और उनकी बहाली को बढ़ावा देने के लिए कुल जलवायु परिवर्तन शमन वैज्ञानिकों का कहना है कि 2030 तक एक तिहाई से अधिक योगदान करने की क्षमता है।

350 मिलियन हेक्टेयर नीच भूमि को बहाल करने से बॉन चैलेंज के अनुसार प्रति वर्ष 1.7 गीगाटन कार्बन डाइऑक्साइड बराबर हो सकता है

Similar questions