Science, asked by ramdhiman669, 1 month ago

4. किस तरह वन पारिस्थितिकी प्रणाली को समर्थन और वैश्विक तापमान को सीमित करता है।
उदाहरण सहित 250 शब्दों में वर्णन कीजिए।​

Answers

Answered by imkrishnad987
2

वन पारिस्थितिकी वन में परस्पर संबंधी पद्धतियों, प्रक्रियाओं, वनस्पतियों, पशुओं और पारिस्थितिकी तंत्रों का वैज्ञानिक अध्ययन है। वन प्रबंधन को वन विज्ञान, वन-संवर्धन और वन प्रबंधन के नाम से जाना जाता है। एक वन पारिस्थितिकी तंत्र एक प्राकृतिक वुडलैंड इकाई है जिसमें सभी पौधे, जानवर और सूक्ष्म-जीव (जैविक घटक) शामिल हैं और वे उस क्षेत्र में वातावरण के सभी भौतिक रूप से मृत (अजैव) कारकों के साथ मिलकर कार्य करते हैं।[1]

क्वींसलैंड, ऑस्ट्रेलिया में डैनट्री वर्षावन .

उत्तरी कैलिफोर्निया के लाल लकड़ी वन, में लाल लकड़ी पेड़, जहां कई लाल लकड़ी के पेड़ों को संरक्षण और दीर्घायु के लिए प्रबंधित किया जाता है।

वन पारिस्थितिकी, पारिस्थितिक अध्ययन के जैविक रूप से उन्मुख वर्गीकरण की एक शाखा है (जो संगठनात्मक स्तर या जटिलता पर आधारित एक वर्गीकरण के विपरीत है, उदाहरण के लिए जनसंख्या या समुदाय पारिस्थितिकी). इस प्रकार, कई संगठनात्मक स्तर पर वनों का अध्ययन किया जाता है, व्यक्तिगत जीवों से लेकर पारिस्थितिकी तंत्र तक. हालांकि, वन शब्द एक ऐसे क्षेत्र की ओर संकेत करता है जिसमें एक से अधिक जीव रहते हैं, वन पारिस्थितिकी प्रायः जनसंख्या, समुदाय या पारिस्थितिकी तंत्र के स्तरों पर ध्यान केंद्रित करता है। तार्किक रूप से, पेड़ वन्य अनुसंधान के महत्वपूर्ण घटक हैं, लेकिन अधिकतर वनों में बड़ी संख्या में अन्य जीवन रूपों और अजैव घटकों का तात्पर्य यह है कि अन्य तत्व, जैसे वन्य जीव या मिट्टी के पोषक तत्व, प्रायः केंद्र बिंदु होते हैं। इस प्रकार, वन पारिस्थितिकी, पारिस्थितिक अध्ययन की एक अत्यधिक विविध और महत्वपूर्ण शाखा है।

Similar questions