Physics, asked by singhchandrakiran16, 5 hours ago

4
नाभिकीय बल किसे कहते हैं ? इसके किन्हीं दो गुणों को लिखिए।
ion of n n-​

Answers

Answered by ridhimakh1219
0

परमाणु बल

स्पष्टीकरण:

परमाणु बल के दो विशिष्ट गुण: परमाणु बल प्रोटॉन और न्यूट्रॉन के आवेश से स्वतंत्र होते हैं। परमाणु बल के इस गुण को आवेश स्वतंत्रता कहते हैं।

प्रोटॉन जो एक दूसरे को इलेक्ट्रोस्टैटिक रूप से निरस्त करते हैं और न्यूट्रॉन जो कोई विद्युत बल नहीं लगाते हैं, एक स्थिर नाभिक के अंदर बेहद अनुमानित होते हैं।

नाभिक के भीतर कुछ बल कार्य कर रहे हैं जो न्यूट्रॉन को प्रोटॉन (n-p बलों), प्रोटॉन से प्रोटॉन (p-p बलों) और न्यूट्रॉन को न्यूट्रॉन (n-n बलों) से बांधते हैं। ये बल नाभिक को बांधते हैं।

परमाणु बलों में निम्नलिखित गुण होते हैं:

  • यह प्रकृति में आकर्षक है लेकिन एक प्रतिकारक कोर के साथ है। यही कारण है कि नाभिक अपने आप में बिना ढहे एक साथ रहता है।
  • परमाणु बल की सीमा अत्यंत कम है। 1 फर्मी पर, नाभिक के दौरान कणों के बीच का स्थान अत्यंत छोटा होता है। इस सीमा पर, परमाणु बल प्रतिकारक कूलम्ब के बल से कहीं अधिक मजबूत होता है जो कणों को दूर धकेलता है। हालांकि, अगर अंतरिक्ष काफी 2.5 फर्मी है, तो परमाणु बल व्यावहारिक रूप से अस्तित्वहीन है।
  • नाभिकीय बल सभी नाभिकों के लिए समान होता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह न्यूट्रॉन या प्रोटॉन है, एक बार जब कूलम्ब प्रतिरोध को ध्यान में रखा जाता है, तो परमाणु बल सब कुछ उसी तरह प्रभावित करता है।
  • लेकिन 0.7 Fermi की दूरी पर, यह बल प्रतिकारक हो जाता है। यह परमाणु बल के सबसे महत्वपूर्ण दिलचस्प गुणों में से एक है, क्योंकि बल का यह प्रतिकारक घटक नाभिक के आयामों को तय करता है। जब तक बल अनुमति देता है, तब तक नाभिक एक दूसरे के करीब आते हैं, जिसके बाद वे बल की प्रतिकारक संपत्ति के कारण किसी भी करीब नहीं आ सकते हैं।
Similar questions