Science, asked by yogendrarawat50802, 1 month ago

4 समझाइये वनों में विभिन्न प्रकार के जाव तथा पादप हाने क्यों आवश्यक है?​

Answers

Answered by Anonymous
523

Explanation:

 \huge \bf \pink{❁उत्तर}

विभिन्‍न प्रकार के जंतुओं और पादपों के होने की आवश्यकता इसलिए है क्योंकि : वनों में रहने वाले जानवरों और पौधों की विविधता एक समृद्ध जैव विविधता का निर्माण करती है। ... अपघटक वन में उगने वाले पौधों के लिए पोषक तत्वों की आपूर्ति को बनाए रखते हैं । इस प्रकार वन एक गतिक सजीव इकाई है जो जीवन और जीवन क्षमता से भरपूर है।

विभिन्‍न प्रकार के जंतुओं और पादपों के होने की आवश्यकता इसलिए है क्योंकि : वनों में रहने वाले जानवरों और पौधों की विविधता एक समृद्ध जैव विविधता का निर्माण करती है। ... अपघटक वन में उगने वाले पौधों के लिए पोषक तत्वों की आपूर्ति को बनाए रखते हैं । इस प्रकार वन एक गतिक सजीव इकाई है जो जीवन और जीवन क्षमता से भरपूर है।वन पारिस्थितिकी,

पारिस्थितिकी तंत्र के स्तरों पर ध्यान केंद्रित करता है। तार्किक रूप से, पेड़ वन्य अनुसंधान के महत्वपूर्ण घटक हैं, लेकिन अधिकतर वनों में बड़ी संख्या में अन्य जीवन रूपों और अजैव घटकों का तात्पर्य यह है कि अन्य तत्व, जैसे वन्य जीव या मिट्टी के पोषक तत्व, प्रायः केंद्र बिंदु होते हैं। इस प्रकार, वन पारिस्थितिकी, पारिस्थितिक अध्ययन की एक अत्यधिक विविध और महत्वपूर्ण शाखा है।

विभिन्‍न प्रकार के जंतुओं और पादपों के होने की आवश्यकता इसलिए है क्योंकि : वनों में रहने वाले जानवरों और पौधों की विविधता एक समृद्ध जैव विविधता का निर्माण करती है। ... अपघटक वन में उगने वाले पौधों के लिए पोषक तत्वों की आपूर्ति को बनाए रखते हैं ।

है जिसमें एक से अधिक जीव रहते हैं, वन पारिस्थितिकी प्रायः जनसंख्या, समुदाय या पारिस्थितिकी तंत्र के स्तरों पर ध्यान केंद्रित करता है। तार्किक रूप से, पेड़ वन्य अनुसंधान के महत्वपूर्ण घटक हैं, लेकिन अधिकतर वनों में बड़ी संख्या में अन्य जीवन रूपों और अजैव घटकों का तात्पर्य यह है कि अन्य तत्व, जैसे वन्य जीव या मिट्टी के पोषक तत्व, प्रायः केंद्र बिंदु होते हैं। इस प्रकार, वन पारिस्थितिकी, पारिस्थितिक अध्ययन की एक अत्यधिक विविध और महत्वपूर्ण शाखा है।वन पारिस्थितिकी स्थलीय पौध पारिस्थितिकी के अन्य क्षेत्रों के साथ साझा विशेषताओं और प्रणाली वैज्ञानिक दृष्टिकोण का अध्ययन करती है। हालांकि, पेड़ों की उपस्थिति वन पारिस्थितिकी प्रणालियों और उनके अध्ययन को कई मायनों में अद्वितीय बनाती है।

__________❁__________

Attachments:
Answered by ks9889777
128

here \: is \: your \: answer \: dear \:  -

☞वनों में विभिन्‍न प्रकार के जंतुओं और पादपों के होने की आवश्यकता इसलिए है क्योंकि :

→वनों में रहने वाले जानवरों और पौधों की विविधता एक समृद्ध जैव विविधता का निर्माण करती है। वनों में विभिन्न प्रकार के पादप शाकाहारी जीवों को भोजन और आवास के अवसर प्रदान करते हैं ।

@King here࿐

________________________________________

Similar questions