Biology, asked by piyushrai223, 8 months ago

4) सणामिपम
किस प्रकार का DNA कोशिका में सामान्य रूप से पाया जाता​

Answers

Answered by mathaipraise2004
0

Explanation:

कोशिका' का अंग्रेजी शब्द सेल (Cell) लैटिन भाषा के 'शेलुला' शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ 'एक छोटा कमरा' है। कुछ सजीव जैसे जीवाणुओं के शरीर एक ही कोशिका से बने होते हैं, उन्हें एककोशकीय जीव कहते हैं जबकि कुछ सजीव जैसे मनुष्य का शरीर अनेक कोशिकाओं से मिलकर बना होता है उन्हें बहुकोशकीय सजीव कहते हैं। कोशिका की खोज रॉबर्ट हूक ने १६६५ ई० में किया।[1] १८३९ ई० में श्लाइडेन तथा श्वान ने कोशिका सिद्धान्त प्रस्तुत किया जिसके अनुसार सभी सजीवों का शरीर एक या एकाधिक कोशिकाओं से मिलकर बना होता है तथा सभी कोशिकाओं की उत्पत्ति पहले से उपस्थित किसी कोशिका से ही होती है।

इस अनुभाग को विस्तार की ज़रूरत है।

डी एन ए जीवित कोशिकाओं के गुणसूत्रों में पाए जाने वाले तंतुनुमा अणु को डी-ऑक्सीराइबोन्यूक्लिक अम्ल या डी एन ए कहते हैं। इसमें अनुवांशिक कूट निबद्ध रहता है। डी एन ए अणु की संरचना घुमावदार सीढ़ी की तरह होती है।

डीएनए आमतौर पर क्रोमोसोम के रूप में होता है। एक कोशिका में गुणसूत्रों के सेट अपने जीनोम का निर्माण करता है; मानव जीनोम 46 गुणसूत्रों की व्यवस्था में डीएनए के लगभग 3 अरब आधार जोड़े है। जीन में आनुवंशिक जानकारी के प्रसारण की पूरक आधार बाँधना के माध्यम से हासिल की है। उदाहरण के लिए, एक कोशिका एक जीन में जानकारी का उपयोग करता है जब प्रतिलेखन में, डीएनए अनुक्रम डीएनए और सही आरएनए न्यूक्लियोटाइडों के बीच आकर्षण के माध्यम से एक पूरक शाही सेना अनुक्रम में नकल है। आमतौर पर, यह आरएनए की नकल तो शाही सेना न्यूक्लियोटाइडों के बीच एक ही बातचीत पर निर्भर करता है जो अनुवाद नामक प्रक्रिया में एक मिलान प्रोटीन अनुक्रम बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है। वैकल्पिक भानुमति में एक कोशिका बस एक प्रक्रिया बुलाया डीएनए प्रतिकृति में अपने आनुवंशिक जानकारी कॉपी कर सकते हैं।

डी एन ए की रूपचित्र की खोज अंग्रेजी वैज्ञानिक जेम्स वॉटसन और फ्रान्सिस क्रिक के द्वारा सन १९५३ में किया गया था। इस खोज के लिए उन्हें सन १९६२ में नोबेल पुरस्कार सम्मानित किया गया।

Answered by r5134497
0

अधिकांश डीएनए कोशिका नाभिक (जहां इसे परमाणु डीएनए कहा जाता है) में स्थित है, लेकिन माइटोकॉन्ड्रिया (जहां इसे माइटोकॉन्ड्रियल डीएनए या mtDNA कहा जाता है) में डीएनए की थोड़ी मात्रा भी पाई जा सकती है।

स्पष्टीकरण:

मानव कोशिकाओं में, अधिकांश डीएनए एक नाभिक नामक कोशिका के भीतर एक डिब्बे में पाया जाता है। इसे परमाणु डीएनए के रूप में जाना जाता है। परमाणु डीएनए के अलावा, मनुष्यों और अन्य जटिल जीवों में डीएनए की थोड़ी मात्रा भी माइटोकॉन्ड्रिया में पाई जा सकती है। इस डीएनए को माइटोकॉन्ड्रियल डीएनए (mtDNA) कहा जाता है।

डीएनए की एक महत्वपूर्ण संपत्ति यह है कि वह खुद को कॉपी कर सकता है या बना सकता है। डबल हेलिक्स में डीएनए के प्रत्येक किनारा आधारों के अनुक्रम को डुप्लिकेट करने के लिए एक पैटर्न के रूप में काम कर सकता है। यह महत्वपूर्ण है जब कोशिकाएं विभाजित होती हैं, क्योंकि प्रत्येक नए सेल को पुराने सेल में मौजूद डीएनए की सटीक प्रतिलिपि की आवश्यकता होती है।

एक सेल में डीएनए का मुख्य कार्य आनुवंशिक जानकारी को संग्रहीत करना है जो एक जीव को विकसित करने, कार्य करने और पुन: उत्पन्न करने की अनुमति देता है। डीएनए में एन्कोड की गई जानकारी को एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक पारित किया जा सकता है और एक जैविक निर्देश पुस्तिका के रूप में कार्य करता है जो प्रत्येक जीव को अद्वितीय बनाता है।

डीएनए में निर्देशों का पालन करने के लिए, एक सेल को पहले एक जीन को आरएनए के एक रूप में कॉपी करना चाहिए जिसे मैसेंजर आरएनए (एमआरएनए) कहा जाता है। इस प्रक्रिया को प्रतिलेखन के रूप में जाना जाता है। कई मामलों में डीएनए के भीतर निहित जानकारी को एक प्रोटीन में अनुवादित करने की आवश्यकता होती है, ताकि निर्देशों का पालन किया जा सके, क्योंकि प्रोटीन कोशिकाओं में अधिकांश कार्यों का ध्यान रखता है, विभिन्न प्रकार के महत्वपूर्ण कार्य करता है।

Similar questions