Hindi, asked by wadvedurgesh, 5 months ago

4. दक्षेस एक मृत घोड़ा है। विवेचना कीजिए।​

Answers

Answered by shishir303
27

दक्षेस एक मृत घोड़ा है क्योंकि आज के समय में इसकी विशेष प्रासंगिकता नहीं रह गई है। दक्षेस (SAARC) दक्षिणी एशियाई देशों का एक संगठन है, जिसमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, नेपाल, भूटान, मालदीव, बांग्लादेश और अफगानिस्तान शामिल हैं। लेकिन इन देशों के आपसी विवाद के कारण विशेषकर भारत और पाकिस्तान के आपसी विवाद के कारण दक्षेस की राह में अनेक कठिनाइयां और बाधाएं हैं, जो इस संगठन के राष्ट्रों को आपस में एकजुट रखने के प्रयास में बाधा कर सकती हैं।

दक्षिण एशिया क्षेत्र की कोई पृथक भौगोलिक पहचान नहीं है, इस कारण दक्षिण एशिया के देशों का यह संगठन भी एक प्रकार से मृतप्राय ही है, क्योंकि इस संगठन में पाकिस्तान अपने को इस्लामिक मध्य-पूर्व क्षेत्र का अंग समझता है। नेपाल की स्थिति भी कमोबेश अस्थित प्रवृत्ति की रही है। कभी वह चीन के पाले में आ जाता है तो कभी भारत के पाले में। श्रीलंका भी कोई विशेष रुचि नहीं दिखाता, और वह आसियान में ज्यादा रुचि दिखाता है।

इस संगठन में चार इस्लामिक देश (पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, मालदीव) है, दो बौद्ध बहुत (श्रीलंका, भूटान) देश हैं, एक हिंदू (नेपाल) और एक धर्मनिरपेक्ष देश (भारत) है। इन देशों की नीतियां और दृष्टिकोण सभी एक दूसरे के विरोधी हैं। यहां तक की संयुक्त राष्ट्र संघ में भी यह देश एक दूसरे के प्रति मतदान करते रहे हैं। हालांकि भारत संगठन में बड़े भाई की हैसियत रखता है, लेकिन छोटे देश उसके प्रति अविश्वास की दृष्टि रखते हैं। भारत और पाकिस्तान के बीच अनेक विषय पर विवाद के कारण इस संगठन के कार्य सफलतापूर्वक संपन्न नहीं हो पाते।

इस सब कारणों से दक्षेस (SAARC) एक मृत घोड़े के समान है।

☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼

Answered by rajnarte697
11

Explanation:

दक्षेस एक रात घोड़ा विवेचना कीजिए

Similar questions