Hindi, asked by Anonymous, 7 months ago

40 points for answering Q2 and 2

Attachments:

Answers

Answered by aartidharwinder
0

Answer:

हमारी पीढ़ी कम्प्यूटर, मोबाइल, बर्गर, पिज्जा और देर रात की पार्टियों पर आधारित है - मूल रूप से ये सब अस्वास्थ्यकर है। पेशेवर प्रतिबद्धताओं और व्यक्तिगत मुद्दों ने सभी को जकड़ लिया है और इन सभी अराजकताओं के बीच वे अपना स्वास्थ्य खो रहे हैं। इन दिनों लोग अपने दैनिक जीवन में इतने व्यस्त हो गए हैं कि वे भूल गए हैं कि एक स्वस्थ जीवन जीने के क्या मायने हैं।

स्वस्थ जीवनशैली का महत्व

हमारे बुजुर्ग अक्सर पौष्टिक भोजन खाने, समय पर सोने और प्रत्येक दिन समय पर जागने पर जोर देते हैं। वे हमें आसपास के स्थानों पर वाहनों का उपयोग करने की बजाए पैदल चलने को भी कहते हैं। हालांकि हम में से अधिकांश उनकी सलाह की उपेक्षा करते हैं और हमारे अस्वास्थ्यकर दिनचर्या का पालन करना जारी रखते हैं। वे जो भी सुझाव देते हैं वह बिल्कुल सही है। एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करना महत्वपूर्ण है। स्वस्थ आदतों की ओर रुख करने की आवश्यकता पर इन दिनों हर जगह जोर दिया जा रहा है। यहां बताया गया है कि क्यों एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करना महत्वपूर्ण है:

यह आपको अधिक संगठित और आपकी उत्पादकता को बढ़ाता है।

यह आपको शारीरिक रूप से फिट रखता है और स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रखता है।

तनाव मुक्त रहने का यह एक शानदार तरीका है।

यह सकारात्मक दृष्टिकोण प्रदान करता है।

यह हमें हमारे परिवार तथा प्रियजनों के और करीब ले जाता है।

धूम्रपान, शराब पीना, जंक फूड जैसे अस्वास्थ्यकर कामों में शामिल होना, टीवी स्क्रीन पर बहुत अधिक समय बिताने से कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं और इनसे बचने की कोशिश करनी चाहिए।

निष्कर्ष

"स्वास्थ्य ही धन है"। वास्तव में ऐसा लगता है कि हमारी पीढ़ी इसे भूल गई है। दूसरी चीजों को छोड़ जिस तरह से आप जी रहे हैं उस जीवन शैली की ओर विचार करने का समय है। जो जीवन शैली आप जी रहे है उससे आप अधिक धन कमा सकते हैं, परन्तु इससे आप अपना जीवन काल छोटा कर रहे हैं। अभी भी समय है अगर हम अपनी आदतों को बदल लें तो यह हमारे लिए वाकई लाभकारी सिद्ध होगा।

Explanation:

It is of 300 words. MARK ME AS BRAINLIEST AND FOLLOW ME

Answered by Anonymous
3

\large{\sf{\red{\underline{\underline{Hello \:GM}}}}}

दुग्ध उत्पाद, फल, सब्जी, अनाज, बादाम आदि बीज सहित वनस्पति-आधारित भोजन को शाकाहार (शाक + आहार) कहते हैं। शाकाहारी व्यक्ति मांस नहीं खाता है, इसमें रेड मीट अर्थात पशुओं के मांस, शिकार मांस, मुर्गे-मुर्गियां, मछली, क्रस्टेशिया या कठिनी अर्थात केंकड़ा-झींगा आदि और घोंघा आदि सीपदार प्राणी शामिल हैं; और शाकाहारी चीज़ (पाश्चात्य पनीर), पनीर और जिलेटिन में पाए जाने वाले प्राणी-व्युत्पन्न जामन जैसे मारे गये पशुओं के उपोत्पाद से बने खाद्य से भी दूर रह सकते हैं।हालाँकि, इन्हें या अन्य अपरिचित पशु सामग्रियों का उपभोग अनजाने में कर सकते हैं।[3]

शाकाहार

Similar questions