Hindi, asked by poojatripathi16495, 11 months ago

4th class ke mobile par nibandh

Answers

Answered by ambicious2019
1
Mobile Phone ने पूरी दुनिया में चमत्कारिक बदलाव ला दिया है. वर्षों पहले लोग सोच भी नहीं सकते थे कि एक ऐसा आविष्कार होगा जिससे हम दुनिया के किसी भी कोने में किसी से भी बात कर सकेंगे. मोबाइल फोनके कारण हर क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव आए है.

पहले लोग एक दूसरे से बात करने के लिए या तो खुद मिलने जाते थे या फिर पत्र लिखते थे जिसमें बहुत टाइम लगता था लेकिन मोबाइल फोन आने के बाद मिनटों में दुनिया के किसी भी कोने में बैठे आदमी से बातचीत कर सकते है.

मोबाइल फोन आने के बाद लोगों को इसका लाभ भी मिला है तो इसके दुष्परिणाम भी हुए है. आजकल के मोबाइल फोन मैं एक दूसरे से बातचीत कर सकते है, मैसेज भेज सकते है, वीडियो देख सकते है इनमें लगे कैमरा से कोई भी फोटो ले सकते है और साथ ही इंटरनेट भी चला सकते है जहां पर हम दुनियाभर की जानकारी ले सकते है.

लेकिन मोबाइल फोन से जितने लाभ है उतने ही नुकसान भी हुए हैं लोग इसका इस्तेमाल हर जगह करने लगे है लोग ज्यादातर टाइम अपना मोबाइल चलाने में ही बिताते है. इसके कारण आंखें कमजोर हो जाती है और साथ ही बच्चों को कम उम्र में मोबाइल दिए जाने के कारण उनका मन पढ़ाई लिखाई में नहीं लगता है.


ambicious2019: hiii
ambicious2019: plz.... mark me brainlist
ambicious2019: Bhai brainlist mardo yrrr
Similar questions