Hindi, asked by narender88, 1 year ago

5 advantage and disadvantage of debate on modern education in hindi

Answers

Answered by sakshilohmod333
3

advantages : आधुनिक दिन की शिक्षा विभिन्न प्रकार की तकनीक, कंप्यूटर, प्रोजेक्टर, इंटरनेट, और बहुत कुछ के साथ सहायता प्राप्त है। लोगों के बीच विविध ज्ञान फैल रहा है सरलीकृत किया जा सकता है जो सब कुछ आसान बना दिया गया है विज्ञान ने जीवन के हर पहलू की खोज की है सीखने के लिए बहुत कुछ है और आत्मसात करना अधिक है। इंटरनेट अस्थिर ज्ञान प्रदान करता है इसके लिए कोई अंत नहीं है कोई भी वह सब कुछ जान सकता है जिसे वह चाहता है। प्रत्येक विषय को एक विषय में विकसित किया गया है


नए आविष्कारों और खोजों ने अज्ञात दुनिया हमें और अधिक विविधता से प्रकट किया है। एक बार एक नए पहलू की खोज की जाती है, सैकड़ों सिर शुरू हो जाते हैं, और आपको अफवाह से हठधर्मिता प्राप्त होती है। न केवल हमारे ग्रह पर पूरे ब्रह्मांड सुलभ हो गया है


कौशल-विकास और व्यावसायिक शिक्षा ने आधुनिक शिक्षा व्यवस्था के लिए एक नया पंख जोड़ा है। सभी के लिए सीखने के लिए कुछ है यहां तक ​​कि एक शिशु भी एक बालवाड़ी के लिए चला जाता है और एक छोटे से बड़े, मानसिक और शारीरिक रूप से मोंटेसरी के लिए प्रोत्साहित किया जाता है सब कुछ वर्गीकृत किया जा रहा है, यह एक प्राथमिक, मध्य, उच्च माध्यमिक या स्नातक स्कूल होगा। हमारे पास एक परिचित शब्द "विश्वविद्यालय" द्वारा ज्ञात शिक्षा के मंदिर हैं


दोष:


खैर, यह सकारात्मक पक्ष था, लेकिन हर कहानी में दो बातें हैं। सभी गुणों में से, हमारी शिक्षा प्रणाली अब केवल स्कूली शिक्षा में विकसित हुई है। नए रुझानों को विकसित किया जा रहा है जो कि एक बालकनी है जो कि वरदान है।


दूसरे, एक कला केवल उन लोगों की कार्यशाला से सीखा जा सकता है जो इसे अपनी रोटी कमा रहे हैं। आधुनिक शिक्षा ने ज्ञान की तुलना में अधिक अज्ञानता फैल गई है ज्यादातर महिलाओं को भी नहीं पता है, जहां वे कपड़े पहने हुए हैं, से आया था। हमारी दुनिया में "कैसे" शब्द गायब है जो अज्ञानता का कारण बनता है।


तीसरी बात यह है कि सभी शिक्षा खराब है जो आत्म-शिक्षा नहीं है। वर्तमान में, स्कूल के बाद बच्चों को ट्यूशन के लिए भेजा जाता है यह स्कूल शिक्षक की क्षमता पर एक स्पष्ट प्रश्न चिह्न है होमवर्क ट्यूटोरियल हमारे समाज में बढ़ रहे हैं। छात्रों के बारे में सोचा गया है कि वे अपने दम पर कुछ भी नहीं कर सकते हैं और उन्हें होमवर्क करने के लिए भेजा जाता है। हमारी स्कूलों में बहुत सारी लूप-छेद हैं I वे एक अच्छी तरह से संचालित मार्ग के माध्यम से हमें मार्गदर्शन करते हैं, जो अंततः व्यावसायिकता की ओर जाता है गृहकार्य समय की बर्बादी है, अगर आज की कक्षा के काम को दोहराया जाना है या फिर कल का कार्य पूरा करने के लिए दोहराया जाना है।

hope it helps!!!!


Answered by Anonymous
0

Answer:

फायदे-

\rightarrow भारतीय शिक्षा प्रणाली धार्मिक भावी पर आधारित थी।

\rightarrow जबकि, शिक्षा की आधुनिक व्यवस्था व्यावहारिक ज्ञान (विज्ञान) पर आधारित है।

\rightarrow इसलिए, मैं आधुनिक शिक्षा प्रणाली के साथ जाता हूं ।

नुकसान -

\rightarrow शिक्षा की आधुनिक व्यवस्था व्यावहारिक ज्ञान (विज्ञान) पर आधारित है।

\rightarrow यह सिर्फ जीवन के लिए तनाव, भावनाओं को नहीं है जो यह गति के खिलाफ बनाता है ।

\rightarrow जबकि प्राचीन शिक्षा प्रणाली यह सामग्री है, जो यह नैतिक बनाता है में जीवन-दर्शन और धार्मिक शब्दों का दावा है ।

Explanation:

एनिवर्सरी एजुकेशन सिस्टम को भारतीय शिक्षा प्रणाली के रूप में जाना जाता था। यह ज्योतिष और बुनियादी ज्ञान पर आधारित था। राजाओं और पुजारी के पुत्रों को केवल पढ़ाई की अनुमति थी। लड़कियों को मुख्य रूप से शिक्षा प्राप्त करने के लिए मना किया गया था।

स्कूली शिक्षा एक इमारत के बजाय बाहर आयोजित की गई थी और गुरुकुल वहां थे जहां सभी छात्रों को आदिवासी के रूप में समान रूप से व्यवहार किया जाता है, और इस वजह से, उन्हें जंगलों से जंगल काटना पड़ा और अपने लिए ऐसा काम करना पड़ा।

छात्रों को यह जानने के लिए कि वे क्या पढ़ रहे हैं, बजाय इसे लिखने के लिए रत्ता मरना करने के लिए बनाया गया था ।

इस प्रकार की व्यवस्था को अंग्रेजों द्वारा अत्यंत विचित्र और अवर माना जाता था और इसलिए उन्होंने शिक्षा की व्यवस्था को बदल दिया ।

Similar questions