Social Sciences, asked by mohitmalhotra874, 8 months ago

5 ऐसे चीजें बतायें जिसमें कि अरब सभ्यता का प्रभाव प्रदर्शित होता हो।​

Answers

Answered by hritiksingh1
23

Answer:

  1. अब्बासिद ख़लीफ़ाओं ने 762 ईस्वी में बग़दाद शहर की स्थापना की। यह सीखने का केंद्र बन गया और इस्लाम के स्वर्ण युग के रूप में जाना जाता है।
  2. मुहम्मद की मृत्यु के बाद, अरब नेताओं को ख़लीफ़ा कहा जाता था।
  3. खलीफाओं ने अब्बासिद खलीफा के हब के रूप में बगदाद को बनाया और स्थापित किया।
  4. बगदाद यूरोप और एशिया के बीच स्थित था और यह व्यापार और विचारों के आदान-प्रदान का एक महत्वपूर्ण क्षेत्र था।
Answered by yadavpinky112
0

अरबी संस्कृति वे संस्कृतियाँ हैं जो अरबी राष्ट्रों में लगती हैं। अरब लीग में २२ विभीन्न देश हैं जो अधिकतर मध्य पूर्व व उत्तर अफ़्रीका में मौजूद हैं, इसलिए अरबी संस्कृतियाँ सामान्यत: उन क्षेत्रों की हैं; परंतु कई अरबी संस्कृतियाँ उन क्षेत्रों से बाहर पाई जा सकती हैं, उदाहरण के लिए सूडान अथवा कोमोरोस की संस्कृतियाँ। वहाँ के निवासियों को अरब कहते हैं जिनका संबंध सामी वंश से है। इसी वंश से संबंधित अन्य सभ्य जातियाँ जैसे बाबुली (बाबिलोनियन) असुरी (असीनियन), अमूरी, कनानी, फिनीकी तथा यहूदी हैं। देश के अधिकतर भाग मरुस्थल तथा पर्वतीय हैं, केवल कहीं-कहीं छोटे-छोटे स्रोत तथा खजूर के झुरमुट दीख जाते हैं। दक्षिणी पश्चिमी भाग तथा समुद्रवर्ती भूखंड उपजाऊ है जहाँ अन्नादि वस्तुओं की खेती होती है। क्षेत्रफल की तुलना में अरब की जनसंख्या न्यूनतम है।

अरब निवासियों की संस्कृति को दो कालों में विभाजित किया जाता है : प्राक् इस्लाम काल तथा इस्लामोत्तर काल। पहले को ऐतिहासिक परिभाषा में जहालत या अज्ञान का काल और दूसरे को इस्लामी काल भी कहते हैं। प्रथम काल 610 ई. के पूर्व का है तथा द्वितीय उसके पश्चात् का। 610 ई. वह शुभ वर्ष है जिसमें मुहम्मद साहब को, जिनका जन्म 575 ई. में मक्का में हुआ था, ईशदौत्य (नुबुव्वत) मिला। इसी वर्ष से उनके जीवन में परिवर्तन प्रारंभ हुआ और वे नबी के नाम से पुकारे जाने लगे। इसी वर्ष से अरबों के जीवन के प्रत्येक भाग में प्रभावशाली क्रांति आई और जाहिली सभ्यता इस्लामी संस्कृति में परिवर्तित हो गई।

I hope it's helpful for you...

Similar questions