Hindi, asked by bvmballupura, 26 days ago

5. अपने घर की गंदगी की सफाई के सम्बन्ध में समाधान सुझाइए।​

Answers

Answered by sonamshukla1234
0

Answer:

  1. रोज झाड़ू लगाना चाहिए
  2. कपड़े स्वच्छ रखने चाहिए
  3. प्रतिदिन स्नान करना चाहिए

Answered by dikshaagarwal4442
0

Answer: कुछ तरीके जो गंदगी की सफाई के संबंध मे काम या सकते है, वे नीचे प्रदान किए गए है|

Explanation: पहले तो यह पता लगाना की सर्वोच्च प्राथमिकता और सबसे जरूरी क्रम में किन क्षेत्रों में सफाई की आवश्यकता है, यह तय करके अपनी कार्रवाई को व्यवस्थित करें। परिणामस्वरूप आप ध्यान केंद्रित करने और व्यवस्थित रहने में सक्षम होंगे जब आपको मालूम होगा की काहा की सफ़ाई करनी है|

अस्वीकरण: बरबाद क्षेत्रों को शुद्ध करके प्रारंभ करें। जो कुछ भी अनावश्यक या जगह से बाहर है, उसे हटा दें और सब कुछ ठीक से व्यवस्थित करें। जिन वस्तुओं की अब आवश्यकता नहीं है या सहायक हैं उन्हें दान या त्याग दिया जा सकता है।

सफाई स्टेशन स्थापित करें: घर के विभिन्न हिस्सों में सफाई के लिए आवश्यक उपकरण, जैसे सफाई समाधान, लत्ता, स्पंज और ब्रश के साथ सफाई स्टेशन स्थापित करें। आपको आपूर्ति के साथ इधर-उधर नहीं जाना पड़ेगा, जिससे आपका समय और मेहनत बचेगी।

इसे अलग रखें: सफाई गतिविधियों को करने योग्य, छोटे टुकड़ों में तोड़ दें। एक समय में एक कमरे या क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने और अगले पर जाने से पहले आवश्यक सफाई करने पर विचार करें।

एक व्यवस्थित दृष्टिकोण का उपयोग करे: सफाई एक व्यवस्थित तरीके से की जानी चाहिए, जैसे कि ऊपर से नीचे और बाएं से दाएं। यह सुनिश्चित करता है कि आप हर सतह को कवर करते हैं और किसी भी क्षेत्र की अनदेखी नहीं करते हैं।

भर्ती सहायता: यदि संभव हो तो, गंदगी को साफ करने में परिवार के सदस्यों या दोस्तों से आपकी सहायता करने के लिए कहें। सफाई को अधिक प्रभावी और सुखद बनाने के लिए अलग-अलग लोगों को जिम्मेदारियां सौंपें।

अंत सफाई को बनाए रखना: अव्यवस्था को साफ करने के बाद, जहां वे नियमित रूप से जाते हैं वहां चीजों को रखकर क्षेत्र को साफ रखने का प्रयास करें। इससे फिर से मलबा बनने की संभावना कम हो जाएगी।

हमेशा ध्यान रखें कि सफाई एक निरंतर गतिविधि हो सकती है, इसलिए समय के साथ अपने घर की स्वच्छता और व्यवस्था को बनाए रखने के लिए विश्वसनीय सफाई दिनचर्या बनाना महत्वपूर्ण है। गंदगी को दूर रखने के लिए निरंतरता और नियमित रखरखाव आवश्यक है।

Learn more about सफाई here- https://brainly.in/question/4199606

Learn more about स्वच्छता here- https://brainly.in/question/1486828

#SPJ3

Similar questions