Hindi, asked by lakshmanannkl17, 4 days ago

5. हाथी की शारीरिक बनावट कैसी होती है?​

Answers

Answered by itzPapaKaHelicopter
5

\huge \fbox \pink{"उत्तर}

हाथी के पैरों कि बनावट मोटे स्तंभों या खंभों के समान होती है। हाथी को अपनी सीधी टाँगों और बड़े गद्देदार पैरों की वजह से खड़े रहने में मांसपेशियों से कम शक्ति की आवश्यकता होती है। इसी कारण, हाथी बिना थके बहुत लंबे समय तक खड़े रह सकते हैं।

 \\  \\  \\  \\ \sf \colorbox{gold} {\red(ANSWER ᵇʸ ⁿᵃʷᵃᵇ⁰⁰⁰⁸}

Answered by jagadishSingh
7

Answer:

plz give me thanks for my answer

इसकी चारों पैर विशाल स्तम्भ की तरह लगते हैं और दो बड़े कान पंखों की तरह लगते हैं। इसकी आँखें शरीर की तुलना में बहुत ही छोटी होती है। यह एक लम्बी सूंड़ और एक छोटी पूँछ रखता है। यह अपनी सूंड़ के माध्यम से बहुत छोटी से छोटी सूई जैसी वस्तु और भारी से भारी पेड़ों या वजन को उठा सकता है।

हाथी पृथ्वी पर मौजूद सबसे विशाल जानवरों में से एक है। इसे धरती का सबसे ताकतवर जानवर भी माना जाता है। आमतौर पर, यह एक जंगली जानवर है हालांकि यह उचित प्रशिक्षण के बाद चिड़िया घर में या मनुष्यों के साथ घर में एक पालतू जानवर के रुप में भी रह सकता है। हाथी सदैव से ही मानवता के लिए एक बहुत ही उपयोगी जानवर रहा है। इसका रंग आमतौर पर ग्रे (स्लेटी) रंग का होता है। इसकी चारों पैर विशाल स्तम्भ की तरह लगते हैं और दो बड़े कान पंखों की तरह लगते हैं। इसकी आँखें शरीर की तुलना में बहुत ही छोटी होती है। यह एक लम्बी सूंड़ और एक छोटी पूँछ रखता है। यह अपनी सूंड़ के माध्यम से बहुत छोटी से छोटी सूई जैसी वस्तु और भारी से भारी पेड़ों या वजन को उठा सकता है। यह सूंड़ के दोनों तरफ एक-एक लम्बे सफेद दाँत रखता है।

हाथी जंगलों में रहते हैं और आमतौर पर छोटी टहनियों, पत्तियों, भूसा, और जंगली फल खाते हैं हालांकि पालतू हाथी रोटी, केले, गन्ने आदि भी खाते हैं। यह एक शाकाहारी जंगली जीव है। आजकल ये लोगों के द्वारा भारी सामान को उठाने, सर्कस में वजन उठाने, आदि के जैसे कार्य भी करते हैं। प्राचीन समय में ये राजा, महाराजाओं द्वारा युद्धों और लड़ाईयों में प्रयोग किए जाते थे। हाथी काफी लंबे समय तक जीवित रहने वाली जीव है, इसकी आयु लगभग 100 वर्षों से भी अधिक होती है। यहाँ तक कि, यह मृत्यु के बाद भी काफी अधिक उपयोगी होता है, क्योंकि इसके मरणोपरांत इसके दांत कई तरह की दवाईयां और सजावटी वस्तु बनाने के काम में आते है।

Explanation: I hope answer will be helpful to you

Similar questions