Hindi, asked by cezz5279, 8 months ago

5 lines about gandi ji hindi

Answers

Answered by imanshikarai58
0

Explanation:

गांधीजी के पिता करमचंद गांधी राजकोट के दीवान थे। इनकी माता का नाम पुतलीबाई था। वह धार्मिक विचारों वाली थी।

उन्‍होंने हमेशा सत्‍य और अहिंसा के लिए आंदोलन चलाए। गांधीजी वकालत की शिक्षा प्राप्‍त करने के लिए इंग्‍लैंड भी गए थे। वहां से लौटने के बाद उन्‍होंने बंबई में वकालत शुरू की। महात्‍मा गांधी सत्‍य और अहिंसा के पुजारी थे।

एक बार गांधीजी मुकदमे की पैरवी के लिए दक्षिण अ‍फ्रीका भी गए थे। वह अंग्रेजों द्वारा भारतीयों पर अत्‍याचार देख बहुत दुखी हुए। उन्‍होंने डांडी यात्रा भी की।

गांधीजी की 30 जनवरी को प्रार्थना सभा में नाथूराम गोडसे ने गोली मारकर हत्‍या कर दी। महात्‍मा गांधी की समाधि राजघाट दिल्‍ली पर बनी हुई है।

Answered by jagreya123
1

Answer:

संस्कृत में सत्य शब्द का अर्थ है "ईमानदारी" और 'सत्याग्रह' शब्द के दूसरे आधे शब्द का अर्थ है "आग्रह"। सत्याग्रह 1869 में मोहनदास करमचंद गांधी द्वारा शुरू किए गए अहिंसात्मक प्रतिरोध का विचार है। गांधी ने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में और दक्षिण अफ्रीका में अपने पहले के संघर्ष के दौरान भी सत्याग्रह का इस्तेमाल किया था। सत्याग्रह का मुख्य उद्देश्य बुराई को मिटाना या विरोधी को सुधारना था। और यह भी कि जो व्यक्ति सत्याग्रह करता है, वह सत्याग्रही होता है। लेकिन दुख की बात है कि यह 1948 में गांधी जी की मृत्यु के बाद समाप्त हो गया।

Similar questions