Biology, asked by AYUSHI813, 10 months ago

5. समस्थापन को उदाहरण देकर समझाइए।​

Answers

Answered by arajaram796
2

Answer:

प्रोटोन और न्यूट्रॉन की संख्या उस परमाणु का द्रव्यमान संख्या होता है और प्रत्येक समस्थानिक में द्रव्यमान संख्या अलग अलग होता है। उदाहरण के लिए, कार्बन के तीन समस्थानिक कार्बन-12, कार्बन-13 और कार्बन-14

Answered by Jasleen0599
0

समस्थापन को उदाहरण देकर समझाइए।​

  • इस प्रकार की प्रणाली पृथ्वी पर मौजूद है या नहीं यह अभी भी बहस का विषय है। हालांकि, कुछ अपेक्षाकृत सरल होमोस्टैटिक सिस्टम आम तौर पर स्वीकार किए जाते हैं। उदाहरण के लिए, जैसे-जैसे वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर बढ़ता है, कुछ पौधे बेहतर बढ़ते हैं और इस प्रकार वातावरण से कार्बन डाइऑक्साइड को हटाने में अधिक काम करने में सक्षम होते हैं।
  • यह एक ऐसी घटना है जिसमें शरीर अपनी प्रक्रियाओं को नियंत्रित करता है ताकि शरीर की आंतरिक स्थितियां यथासंभव स्थिर रहें। शरीर उसी आंतरिक रासायनिक वातावरण को बनाए रखने की प्रवृत्ति रखता है, जिसे होमियोस्टेसिस या होमियोस्टेसिस कहा जाता है।
  • थर्मोरेग्यूलेशन वह तंत्र है जिसके द्वारा स्तनधारी बाहरी तापमान से स्वतंत्र नियंत्रित स्व-नियमन के साथ शरीर के तापमान को बनाए रखते हैं। तापमान विनियमन एक प्रकार का होमियोस्टैसिस है और जीवित रहने के लिए एक स्थिर आंतरिक तापमान बनाए रखने का साधन है। शरीर की दीवार और आहार नाल के बीच की गुहा, जो मध्यजनस्तर से आस्तरित होती है, प्रगुहा कहलाती है।
  • गतिशील संतुलन बनाए रखने के लिए प्रणाली की प्रकृति और गड़बड़ी होने पर इसके नियामक तंत्र द्वारा संतुलन बनाए रखना। यह प्रणाली संदर्भ के आधार पर व्यक्तिगत, स्थूल या प्रक्रिया हो सकती है। होमियोस्टेसिस कहा जाता है।

#SPJ2

Similar questions